News Nation Logo

लॉंच हुआ Twitter का "Edit Button ", ब्लूटिक यूजर्स जान लें इस्तेमाल करने का तरीका

Arun Kumar | Edited By : Mohit Sharma | Updated on: 22 Sep 2022, 11:43:39 AM
twitter edit button

twitter edit button (Photo Credit: FILE PIC)

नई दिल्ली:  

Twitter Edit Button : अगर आप ट्विटर के ब्लू टिक सब्सक्राइबर्स हैं तो ये ख़बर सिर्फ आपके लिए ही है। जी हां ट्विटर ने अपने  ब्लू टिक सब्सक्राइबर्स के लिए बुद्धवार से अपने ट्वीट को "edit" करने की सुविधा की शुरूआत कर दी है। आपको बता दें कि ट्विटर ने सितंबर माह की शुरूआत में ही ट्विटर पर "एडिट बटन" देने का ऐलान किया था जिसे अब ट्विटर आउट करने जा रहा है। ट्विटर अपनी इंटरनल टीम के साथ एक छोटे ग्रुप में इसकी टेस्टिंग कर रहा है। गौरतलब है कि ट्विटर ने कहा था कि वह जल्द ही अपने ब्लुटिक यूजर्स को एडिट की सुविधा वाला बटन देने पर काम कर रहा है और एडिट फीचर की इंटरनल टेस्टिंग की जा रही है। ट्विटर ने अपने सभी ब्लुटिक यूजर्स के लिए पेड सर्विस के तौर पर एडिट बटन देने की घोषण की थी। और जल्द ही इस फीचर को लॉंच करने का ऐलान भी किया था। तो अब से ट्विटर की यह एडिट बटन की फेसिलिटी शुरू होने वाली है।


हर महीने $4.99 चुकानी होगी फीस


आपको बता दें कि ट्विटर की एक ब्लॉग पोस्ट के अनुसार ट्विटर ब्लू टिक यूजर्स हर महीने 4.99 डॉलर का पेमेंट करने पर ही अपने ट्वीट को एडिट कर सकेंगे. इस फीचर के मुताबिक 30 मिनट के भीतर ब्लुटिक अपने ट्वीट्स को कई बार एडिट कर सकेंगे. गौरतलब है कि सभी ट्विटर यूजर्स लंबे समय से ट्वीट पब्लिश करने के बाद टाइपो एरर को ठीक करने के लिए एडिट बटन की मांग कर रहे थे लेकिट ट्विटर ने ये सुविधा केवल अपने ब्लुटिक सब्सक्राइबर्स के लिए ही पेश की है। गौरतलब है कि  अन्य सोशल मीडिया प्लैटफॉर्म, जैसे कि फेसबुक, Reddit और Pinterest जैसे प्लैटफॉर्म पहले से ही एडिट की सुविधा दे रहे हैं.


रोलआउट से पहले फाइनल टेस्टिंग शुरू


ट्विटर ने बताया कि हमने शुरू की गई अपनी एडिट बटन की सुविधा का पब्लिक टेस्टिंग ट्रायल शुरू कर दिया है। टेस्टिंग में ट्वीट में हुई टाइपो और ग्रामर की मिस्टेक को करेक्ट करने के लिए यूजर्स लंबे समय से एक ए़डिट बटन की मांग कर रहे हैं. आपको बता दें कि ट्विटर इस सर्विस को फाइनली स्टार्ट करने से पहले हर स्तर पर इसकी टेस्टिंग कर रही है। इसलिए ट्विटर ने इस सर्विस को रोलआउट करने से पहले अपनी इंटरनल टीम के साथ इसकी फाइनल टेस्टिंग का ऐलान किया है। ट्विटर


टेप कर देख सकेंगे एडिट की हिस्ट्री


अधिकांश सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म जैसे कि फेसबुक, रेडिट और पिंटरेस्ट पर सालों से पोस्ट एडिट करने की सुविधा मौजूद है. इन प्लेटफॉर्म पर यूजर्स अपनी पोस्ट को पब्लिश करने के बाद एडिट कर सकते हैं. रिपोर्ट्स के मुताबिक एडिट किए गए ट्वीट्स में एक आइकन और टाइमस्टैम्प होगा, जो पोस्ट को आखिरी बार एडिट किए जाने पर दिखाई देगा. इसके अलावा यूजर्स लेबल पर क्लिक कर के पोस्ट की एडिट हिस्ट्री और पोस्ट के पिछले वर्जन को देख सकेंगे.


क्या है ट्विटर ब्लू सब्सक्रिप्शन सर्विस


आपको बता दें कि ट्विटर ब्लू एक सब्सक्रिप्शन सर्विस है, जो अपने यूजर्स को एड-फ्री आर्टिकल्स जैसी प्रीमियम सर्विस तक एक्सेक सुविधा देती है। प्रदान करती है. फिलहाल ये सर्विस केवल ऑस्ट्रेलिया, कनाडा, न्यूजीलैंड और अमेरिका में ही उपलब्ध है.गौरतलब है कि ट्विटर अपने ब्लू ग्राहकों को पहले से ही Undo Tweet बटन प्रोवाइड करता है. यह फीचर यूजर्स को कोई एरर मिलने पर पोस्ट को कैंसिल करने के लिए 30 सेकंड का समय देता है.ट्विटर ने बताया कि ये सुविधा पहले की ही तरह जारी रहेगी।


लेबल पर टैप करने पर देखी ए़डिट हिस्ट्री


ट्विटर के इस एडिट बटन फीचर के लिए ब्लूटिक यूजर्स को अपने ट्वीट्स को करेक्ट करने के लिए सिर्फ 30 मिनट का ही समय मिलेगा. एडिट ट्वीट संशोधन का टाइमस्टैम्प दिखाने वाले लेबल के साथ दिखाई देगा. एडिट किए गए ट्वीट्स की हिस्ट्री को देखने के लिए लेबल पर टैप करके देखा जा सकता है.

First Published : 22 Sep 2022, 07:42:36 AM

For all the Latest World News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.