logo-image

तुर्किए संसद ने कोका-कोला और नेस्ले पर लगाई रोक, जानें इजरायल-हमास जंग से क्या है संबंध?

Turkiye Parliament Bans Coca Cola Nescafe: तुर्किए की संसद के अध्यक्ष नोमान कर्तुलमस ने कहा है कि संसद उन उत्पादों का इस्तेमाल नहीं करेगा, जो इजरायली आक्रमकता का समर्थन करती हो.

Updated on: 08 Nov 2023, 04:33 PM

highlights

  • तुर्किए की संसद ने कोका-कोला और नेस्ले पर लगाई रोक
  • इजरायल-हमास जंग के बीच लिया फैसला
  • संसद के रेस्त्रां ले हटाए गए दोनों कंपनियों के उत्पाद

New Delhi:

Turkiye Parliament Bans Coca Cola Nescafe: इजरायल और हमास के बीच पिछले एक महीने से जंग जारी है. इसी बीच तुर्किए संसद में देश के रेस्त्रां में कई उत्पादों के इस्तेमाल पर रोक लगाने का फैसला लिया है. तुर्किए का कहना है कि उसने ऐसे उत्पादों के इस्तेमाल का इसलिए बहिष्कार किया है क्योंकि ये कथितरूप से 'इजरायली आक्रमकता' का समर्थन करते हैं. बता दें कि पिछले महीने (अक्टूबर) की 7 तारीख को हमास ने गाजा पट्टी से इजरायल पर करीब 5000 रॉकेट दागे थे. जिसमें सैकड़ों लोगों की मौत हो गई थी. साथ ही हमास के आतंकियों ने 200 से ज्यादा लोगों को बंधक बना लिया था. जवाबी कार्रवाई में इजरायल ने भी गाजी पट्टी पर हमला कर दिया.

ये भी पढ़ें: Delhi Air Pollution: दिल्ली सरकार का बड़ा फैसला- 18 नवंबर तक स्कूल रहेंगे बंद

इस युद्ध में अब तक 12 हजार से ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी है. दुनिया के कई देश इजरायल की ओर से किए जा रहे हमलों का विरोध कर रहे हैं. इसी बीत तुर्किए की संसद ने कोका-कोला और नेस्ले के उत्पादों के इस्तेमाल पर रोक लगा दी है. तुर्किए की संसद के अध्यक्ष नोमान कर्तुलमस ने कहा है कि संसद उन उत्पादों का इस्तेमाल नहीं करेगा, जो इजरायली आक्रमकता का समर्थन करती हो. तुर्किए के उत्तरी प्रांत ओरदू के एक समारोह में के दौरान उन्होंने कहा कि, "तुर्की ग्रैंड नेशनल असेंबली में हम उन कंपनियों के किसी भी उत्पाद का इस्तेमाल नहीं करेंगे, जो इजरायल की आक्रामकता का समर्थन करती हों."

ये भी पढ़ें: ऐसी भाषा में बातें करने के लिए शर्म नहीं है उनको, कितने नीचे गिरोगे, PM का ''सुशासन बाबू'' पर तंज

'खरीदे हुए उत्पादों को फेंक देंगे'

टीआरटी न्यूज के मुताबिक, नोमान कर्तुलमस ने आगे कहा कि अब से हम उन कंपनियों से कुछ नहीं खरीदेंगे. साथ ही जो उत्पाद खरीद लिए हैं उन्हें फेंक देंगे. हालांकि संसद अध्यक्ष नोमान ने इस बारे में जानकारी नहीं दी कि संसद की रेस्त्रां से कौन सी कंपनी के उत्पादों पर रोक लगाई गई है. वहीं रॉयटर्स के मुताबिक, तुर्किए की संसद ने कोका-कोला और नेस्ले के उत्पादों का बहिष्कार किया है. समाचार एजेंसी ने सूत्र के हवाले से बताया है कि कोका-कोला और नेस्ले को संसद की रेस्त्रां की मेन्यू से हटा दिया गया है.