News Nation Logo

तुर्की सरकार ने तख्तापलट के संदिग्ध 543 लोगों को हिरासत में लिया

IANS | Edited By : IANS | Updated on: 19 Oct 2022, 01:24:11 PM
Turkey coup

(source : IANS) (Photo Credit: (source : IANS))

अंकारा:  

तुर्की पुलिस ने 59 प्रांतों में चलाए गए एक अभियान में 543 लोगों को हिरासत में लिया है, जो 2016 में असफल तख्तापलट के लिए सरकार द्वारा आरोपी नेटवर्क से जुड़े होने के संदेह में है. यह बयान आंतरिक मंत्री सुलेमान सोयलू ने दिया है. समाचार एजेंसी शिन्हुआ ने मंत्री के हवाले से कहा कि, मंगलवार को यहां पत्रकारों के लिए, आठ महीने की लंबी जांच का उद्देश्य गुलेन आंदोलन की संरचना, नए कर्मियों की भर्ती प्रक्रिया और वित्तीय संसाधनों को समझना है, जिस पर तुर्की सरकार राज्य की नौकरशाही में घुसपैठ करने और तख्तापलट का प्रयास करने का आरोप लगाती है.

सोयलू ने कहा कि, अब तक अभियोजकों द्वारा वांछित 704 में से 543 को हिरासत में लिया गया है, हिरासत में लिए गए 17 सार्वजनिक क्षेत्र में काम कर रहे थे.

मंत्री ने कहा कि, यह जानकारी मिलने के बाद अभियान चलाया गया कि गुलेन आंदोलन के विदेश में हाई-प्रोफाइल सदस्यों ने तुर्की के अंदर गतिविधियों को जारी रखने का निर्देश दिया.

संगठन के सदस्यों ने कार्गो, एटीएम और बैठकों के दौरान धन हस्तांतरित किया, सोयलू ने समझाया.

गुलेन आंदोलन मुस्लिम उपदेशक फेतुल्लाह गुलेन का समर्थन करने वाले लोगों का एक समुदाय है, जिसे अनुयायी आध्यात्मिक नेता के रूप में मानते हैं.

तुर्की ने अमेरिका स्थित गुलेन पर 15 जुलाई, 2016 को तख्तापलट करने का आरोप लगाया, जिसमें कम से कम 250 लोग मारे गए थे.

देश ने गुलेन के प्रत्यर्पण का अनुरोध किया है लेकिन अमेरिका स्व-निर्वासित इस्लामिक मौलवी के प्रत्यर्पण नहीं कर रहा है, यह कहते हुए कि अंकारा ने उसके खिलाफ पर्याप्त सबूत पेश नहीं किए हैं.

तुर्की सरकार विफल तख्तापलट के बाद से नेटवर्क से जुड़े संदिग्धों पर बड़े पैमाने पर कार्रवाई कर रही है.

तुर्की के कब्जे वाले सीरिया के उत्तरी क्षेत्र में चल रहे आपसी लड़ाई के कारण पिछले एक सप्ताह में 58 लोगों के मारे जाने की सूचना है. वही अलकायदा समर्थित 48 आतंकियों के भी मारे जाने की जानकारी एपी ने दी है.

First Published : 19 Oct 2022, 01:24:11 PM

For all the Latest World News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.