logo-image

तुर्की ने फिनलैंड, स्वीडन से नाटो बोलियों को अनुमति देने के लिए लिखित समझौते की मांग की

तुर्की ने फिनलैंड, स्वीडन से नाटो बोलियों को अनुमति देने के लिए लिखित समझौते की मांग की

Updated on: 25 May 2022, 10:55 AM

अंकारा:

तुर्की के विदेश मंत्री मेवलुत कावुसोग्लू ने फिनलैंड और स्वीडन से नाटो में शामिल होने के लिए अपने आतंकवाद के लिए समर्थन को समाप्त करने के कदमों पर लिखित समझौता की मांग की है।

समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, मंगलवार को कैवुसोग्लू की टिप्पणी तुर्की द्वारा अंकारा में दो नॉर्डिक देशों के साथ नाटो बोलियों पर विचार-विमर्श करने से एक दिन पहले आई है।

तुर्की के एनटीवी प्रसारक ने मंत्री को फिलिस्तीन और इजराइल के लिए अपनी उड़ान के दौराान संवाददाताओं से कहा, हम उम्मीद करते हैं कि वे आतंकवाद के लिए समर्थन समाप्त कर देंगे और रक्षा प्रतिबंध हटा देंगे।

उन्होंने कहा कि हम ठोस कदम उठा सकते हैं। हम एक लिखित समझौता चाहते हैं। अंकारा एक हस्ताक्षरित समझौते में आश्वासन चाहता है।

कैवुसोग्लू ने कहा कि इस संबंध में नाटो महासचिव जेन्स स्टोलटेनबर्ग के साथ तीन देशों द्वारा चार-तरफा बैठक की जा सकती है।

तुर्की के विदेश मंत्रालय ने कहा कि तुर्की के राष्ट्रपति के प्रवक्ता इब्राहीम कालिन और उप विदेश मंत्री सेदत ओनल बुधवार को फिनिश और स्वीडिश अधिकारियों से मिलेंगे।

तुर्की अब तक एकमात्र नाटो सदस्य रहा है, जो दोनों देशों के गैरकानूनी कुर्दिस्तान वर्कर्स पार्टी (पीकेके) और कुर्द पीपुल्स प्रोटेक्शन यूनिट्स (वाईपीजी) की सीरियाई शाखा के समर्थन का हवाला देते हुए स्वीडन और फिनलैंड द्वारा नाटो की बोलियों का विरोध करता है।

तुर्की द्वारा आतंकवादी संगठन के रूप में सूचीबद्ध पीकेके, तीन दशकों से अधिक समय से तुर्की सरकार के खिलाफ विद्रोह कर रहा है।

इसके अलावा, अंकारा ने स्वीडन और फिनलैंड से 2019 में पूर्वोत्तर सीरिया में देश के सीमा पार सैन्य अभियान के बाद लगाए गए हथियारों के निर्यात प्रतिबंध को समाप्त करने की मांग की।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.