logo-image

Turkey-Syria Earthquake: तुर्की और सीरिया में मरने वालों का आंकड़ा 4,600 के पार

Turkey-Syria Earthquake: तुर्की और पड़ोसी मुल्क सीरिया में कुदरत ने कहर बरपाया है. यहां सोमवार को एक के बाद एक आए भूकंप ने 4000 लोगों की जान ले ली है. जबकि 15 हजार से ज्यादा लोग घायल बताए जा रहे हैं

Updated on: 07 Feb 2023, 04:20 PM

New Delhi:

Turkey-Syria Earthquake: तुर्की और पड़ोसी मुल्क सीरिया में कुदरत ने कहर बरपाया है. यहां सोमवार को एक के बाद एक आए भूकंप ने 4,600 लोगों की जान ले ली है. जबकि 15 हजार से ज्यादा लोग घायल बताए जा रहे हैं, जिनको अस्पताल में भर्ती कराया गया है. राहत व बचाव कार्यों में जुटे अधिकारियों का कहना है कि भूकंप में मारे गए लोगों का आंकड़ा अभी बढ़ सकता है. वहीं, भारत ने प्राकृतिक आपदा का शिकार तुर्की को मदद भेजनी शुरू कर दी है. यूपी के गाजियाबाद से एनडीआरएफ की टीम तुर्की के लिए रवाना हो गई है. 

DIG ऑपरेशन और प्रशिक्षण, NDRF, गाजियाबाद मोहसेन शाहेदी ने जानकारी देते हुए बताया कि तुर्की और सीरिया में भयानक भूकंप आने से कई लोगों की मृत्यु हुई है. इसको देखते हुए भारत सरकार ने NDRF की 2 टीमें वहां भेजने का निर्णय लिया है. एसोसिएटेड प्रेस की रिपोर्ट के अनुसार, तुर्की और सीरिया में आए घातक भूकंप के कारण अभी तक 4,600 से अधिक लोगों की मृत्यु हो गई है. तुर्की की अनादोलु समाचार एजेंसी ने राष्ट्रपति रेसेप तैयप एर्दोगन के हवाले से बताया कि तुर्की और विदेशी अभ्यावेदनों में 12 फरवरी की सूर्यास्त तक हमारा झंडा आधा झुका रहेगा. तुर्की में आज 7.8, 7.6 और 6.0 की तीव्रता(रेक्टर स्केल के अनुसार) के लगातार 3 भूकंप दर्ज़ किए गए.

उत्तर प्रदेश से प्रशिक्षित डॉग स्क्वॉड और आवश्यक उपकरणों के साथ NDRF की टीम गाज़ियाबाद के हिंडन हवाई अड्डे से तुर्की के भूकंप प्रभावित क्षेत्र में खोज कार्यों के लिए रवाना हुई.