logo-image

Turkey-Syria Earthquake : तुर्की-सीरिया में अबतक 33 हजार लोगों ने गंवाई जान, एयरलाइन ने किया ये ऐलान

Turkey-Syria Earthquake : तुर्की और सीरिया में आए विनाशकारी भूकंप (Turkey-Syria Earthquake) से तबाही मची हुई है. धराशाही हुई इमारतें और मलबे के ढेर में अब भी कई लोग फंसे हुए हैं.

Updated on: 12 Feb 2023, 08:36 PM

नई दिल्ली:

Turkey-Syria Earthquake : तुर्की और सीरिया में आए विनाशकारी भूकंप (Turkey-Syria Earthquake) से तबाही मची हुई है. धराशाही हुई इमारतें और मलबे के ढेर में अब भी कई लोग फंसे हुए हैं. मरने वाले लोगों की संख्या में तेजी से इजाफा हो रहा है. तुर्की और सीरिया में अबतक 33 हजार लोगों ने अपनी जान गंवा दी है. इस भूकंप का साइड इफेक्ट भी देखने को मिल रहा है. कई लोग भूकंप से प्रभावित इलाकों से छोड़कर सुरक्षित स्थानों पर जाने लगे हैं. इस बीच एयरलाइंस ने लोगों के लिए बड़ा ऐलान किया है. 

तुर्की के गजियांटेप, नूरदगी, हटाई और मारश क्षेत्रों से सबसे ज्यादा पलायन देखने को मिल रहा है. अब लोगों को सुरक्षित दूसरी जगह पहुंचाने की व्यवस्था की जा रही है. इसी क्रम में पेगासस और तुर्किश एयरलाइन ने लोगों को यात्रा के लिए मुफ्त में एयर टिकट देने की घोषणा की है. भारत भी तुर्की के लिए देवदूत बन गया. भारतीय सेना के जवान भूकंप प्रभावित क्षेत्रों (Turkey-Syria Earthquake) में लोगों की मदद कर रहे हैं. 

यह भी पढ़ें : Alert! कहीं आप तो नहीं खिलाते हैं अपने बच्चों को चीनी, रिसर्च में आए ये चौंकाने वाले नतीजे

तुर्की और सीरिया में तबाही के बाद जगह-जगह रेस्क्यू आपरेशन चलाया जा रहा है. भारत की ओर से एनडीआरएफ की टीमें तुर्की भेजी गई हैं. साथ ही इंडियन आर्मी ने एक अस्पताल स्थापित किए हैं. हॉस्पिटल में भारत के डॉक्टर घायलों का इलाज कर रहे हैं. विनाशकारी भूकंप आने के बाद चारों ओर अफरातफरी का माहौल है. लोग इधर-उधर भाग रहे हैं. अब भी जमींदोज कई बिल्डिंगों के मलबे से लोगों को निकाला जा रहा है. दोनों देशों में भूकंप (Turkey-Syria Earthquake) से कितना नुकसान पहुंचा है, इसका अभी अंदाजा लगा पाना संभव नहीं है. आपको बता दें कि तुर्की मेंं आए भूकंप से एक भारतीय की मौत हो गई है. (Turkey-Syria Earthquake)