logo-image

Turkiye-Syria Earthquake: 25 हजार से ज्यादा लोगों की गई जान, बचाव कार्य जारी

Turkiye-Syria Earthquake : तुर्किये और सीरिया में भूकंप के बाद से हर तरफ तबाही का मंजर है. दोनों ही देशों में अब तक 25 हजार से ज्यादा लोगों की जान जा चुकी है. अभी सीरिया के अंदरुनी हिस्सों में मदद तक नहीं पहुंच पाई है, ऐसे में मृतकों का आंकड़ा काफी ज्यादा बढ़ सकता है. वहीं, तुर्की में अब भी मलबे के नीचे...

Updated on: 12 Feb 2023, 12:20 AM

highlights

  • तुर्किये-सीरिया में हर तरफ तबाही
  • अब तक 25 हजार से ज्यादा लोगों की गई जान
  • राहत एवं बचाव कार्यों के बावजूद मृतकों की संख्या में बढ़ोतरी

नई दिल्ली:

Turkiye-Syria Earthquake : तुर्किये और सीरिया में भूकंप के बाद से हर तरफ तबाही का मंजर है. दोनों ही देशों में अब तक 25 हजार से ज्यादा लोगों की जान जा चुकी है. अभी सीरिया के अंदरुनी हिस्सों में मदद तक नहीं पहुंच पाई है, ऐसे में मृतकों का आंकड़ा काफी ज्यादा बढ़ सकता है. वहीं, तुर्की में अब भी मलबे के नीचे से चमत्कारिक तरीके से लोग जिंदा भी निकाले जा रहे हैं. तो काफी शवों की बरामदगी भी हो रही है. तुर्किये में विदेशी मदद भी लगातार पहुंच रही है, तो पड़ोसी देश सीरिया में सरकार ने विद्रोहियों के कब्जे वाले इलाकों में भी राहत-बचाव कार्यों को चलाने के लिए अनुमति दे दी है. 

भारत चला रहा है राहत एवं बचाव अभियान

एपी के हवाले से खबरें आई हैं कि अब तक दोनों ही देशों में मृतकों की संख्या सम्मिलित रूप से 25 हजार के पार हो चुकी है. राहत एवं बचाव कार्यों के लिए दुनिया के 90 देश स्पेशल ऑपरेशन चला रहे हैं. भारत ने एनडीआरएफ की कई टुकड़ियां भेजी हैं. वहीं भारतीय सेना ने तुर्की के एक स्कूल में बेस अस्पताल खोला हुआ है, और बचाकर लाए गए लोगों का इलाज किया जा रहा है.

ये भी पढ़ें : Mehmood Madni बोले, देश में इस्लामोफोबिया खड़ा किया जा रहा है, केंद्र खामोश

कई शहर पूरी तरह से तबाह

बता दें कि तुर्की और सीरिया में एक के बाद एक लगातार तीन बड़े भूकंप आए थे. भूकंप की वजह से कई शहर पूरी तरह से तबाह हो चुके हैं. तुर्किये के कई शहरों में आपातकाल घोषित कर दिया गया है. कई शहर पूरी तरह से तबाह हो चुके हैं. भूकंप से पहले और भूकंप बाद की तस्वीरें शेयर की जा रही हैं. जिसमें हर तरफ तबाही का मंजर दिख रहा है.