logo-image

तुर्की में तख्तापलट की नाकाम कोशिश के 5 साल पूरे, मनाया गया जश्न

तुर्की में तख्तापलट की नाकाम कोशिश के 5 साल पूरे, मनाया गया जश्न

Updated on: 16 Jul 2021, 01:35 PM

अंकारा:

तुर्की ने 2016 में असफल तख्तापलट के प्रयास की पांचवीं वर्षगांठ को चिह्न्ति करने के लिए राष्ट्रव्यापी समारोह आयोजित किए गए।

सिन्हुआ न्यूज एजेंसी की रिपोर्ट के अनुसार, 15 जुलाई, 2016 को तख्तापलट के साजिशकतार्ओं ने सड़कों को अवरुद्ध कर दिया था और संसद सहित राज्य संस्थानों पर बमबारी की थी। टैंकों और बंदूकों के साथ सड़कों पर उतरे पुटसिस्ट सैनिकों का विरोध करने वाले नागरिकों की मदद से प्रयास विफल हो गया था।

इस घटना में लगभग 250 लोग मारे गए थे और 2,000 से अधिक घायल हुए थे।

गुरुवार को पूरे तुर्की में कई समारोह आयोजित किए गए।

अंकारा में, राष्ट्रपति रेसेप तईप एर्दोगन ने संसद में शहीद स्मारक पर फूल चढ़ाए, जहां तख्तापलट की कोशिश में रात एफ -16 जेट द्वारा एक बम गिरा था।

राष्ट्रपति ने समारोह में कहा कि तख्तापलट के प्रयास की हार तुर्की राष्ट्र के लिए गर्व का एक विषय है।

एर्दोगन ने कहा कि 15 जुलाई को प्रतिरोध के साथ, हमने हमारे देश को निशाना बनाने वाले आक्रमण के प्रयास को विफल कर दिया था।

अनादोलु समाचार एजेंसी की रिपोर्ट के अनुसार, उन्होंने लोकतंत्र को समर्पित एक संग्रहालय का भी उद्घाटन किया और तुर्कों को एकता की भावना की याद दिलाई, जिसने तख्तापलट के प्रयास को विफल कर दिया।

अमेरिका स्थित तुर्की के मौलवी फेतुल्लाह गुलेन के नेतृत्व वाले एक नेटवर्क पर तुर्की सरकार ने तख्तापलट की साजिश रचने का आरोप लगाया था।

इस बीच, विदेश मंत्री मेवलुत कावुसोग्लू ने कहा कि तुर्की तख्तापलट के बाद से अधिक मजबूत और अधिक स्वतंत्र है।

उन्होंने कहा कि हम दुनिया के हर कोने में एफईटीओ के खिलाफ लड़ रहे हैं, और हम ऐसा करना जारी रखेंगे। हमने 42 देशों में एफईटीओ से संबद्ध स्कूलों की गतिविधियों को समाप्त कर दिया है। हमने कई देशों के कई एफईटीओ सदस्यों का निर्वासन सुनिश्चित किया है।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.