logo-image

तुर्की में साल के अंत में 23.2 फीसदी तक बढ़ेगी महंगाई: केंद्रीय बैंक

तुर्की में साल के अंत में 23.2 फीसदी तक बढ़ेगी महंगाई: केंद्रीय बैंक

Updated on: 28 Jan 2022, 02:00 PM

अंकारा:

तुर्की के केंद्रीय बैंक ने पहले अनुमान लगाया था कि साल 2022 के अंत तक महंगाई 11.8 फीसदी तक बढ़ेगी लेकिन अब रिपोर्ट में इसे बढ़ाकर 23.2 फीसदी कर दिया गया है।बैंक की वर्ष की पहली तिमाही मुद्रास्फीति रिपोर्ट पेश करने के लिए बैठक में, तुर्की के केंद्रीय बैंक के गवर्नर सहप कविओग्लू ने अंतर्राष्ट्रीय खाद्य कीमतों में वृद्धि के साथ-साथ आपूर्ति-पक्ष के कारकों जैसे सूखे और आपूर्ति में परेशानी हुई है, जिससे महंगाई बढ़ी।

उन्होंने आगे कहा कि लीरा का समर्थन करना तुर्की की वर्तमान नीति समीक्षा का प्रमुख उद्देश्य है।

उन्होंने कहा कि केंद्रीय बैंक की नीतियों का उद्देश्य निवेशकों को विदेशी मुद्राओं से अपनी बचत को तुर्की लीरा में बदलने के लिए प्रोत्साहित करना है।

दिसंबर 2021 में तुर्की की महंगाई साल-दर-साल 36.08 प्रतिशत पर पहुंच गई, जो 2002 के बाद सबसे ज्यादा है।

देश विदेशी मुद्रा बाजारों में राष्ट्रीय मुद्रा के तेज मूल्यह्रास के खिलाफ भी संघर्ष कर रहा है।

केंद्रीय बैंक ने 20 जनवरी को बेंचमार्क ब्याज दर को अपरिवर्तित रखा, जिससे 2021 की दूसरी छमाही में मुद्रा में गिरावट नहीं आई है।

बढ़ती मंहगाई के बीच ककेंद्रीय बैंक द्वारा सितंबर 2021 के बाद से 19 प्रतिशत से अपनी नीतिगत दर को 500 आधार अंक घटाकर 14 प्रतिशत करने के बाद तुर्की लीरा ने 2021 में अपने मूल्य का लगभग 44 प्रतिशत खो दिया।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.