logo-image

टर्की ने रूसी युद्धपोत का रोका रास्ता तो यूक्रेन के राष्ट्रपति ने कही ये बड़ी बात

रूस के हमले के बाद यूक्रेन में तबाही का मंजर पसरा हुआ है. जंग के तीसरे दिन भी यूक्रेन में लगातार गोलीबारी जारी है. इस बीच बड़ी खबर सामने आई है कि काला सागर में टर्की ने रूसी युद्धपोत का रास्ता रोक दिया.

Updated on: 26 Feb 2022, 08:20 PM

:

रूस के हमले के बाद यूक्रेन में तबाही का मंजर पसरा हुआ है. जंग के तीसरे दिन भी यूक्रेन में लगातार गोलीबारी जारी है. इस बीच बड़ी खबर सामने आई है कि काला सागर में टर्की ने रूसी युद्धपोत का रास्ता रोक दिया. इसके लिए यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोडिमीर जेलेंस्की ने टर्की का धन्यवाद किया है. इस पर उन्होंने टर्की के राष्ट्रपति से फोन पर बात की है और सैन्य के साथ ही मानवीय सहायता के लिए आभार जताया है.

रूस ने यूक्रेन के मेलिटोपोल शहर पर किया कब्जे का दावा, ब्रिटेन ने नकारा

ब्रिटेन के सशस्त्र बल मंत्री जेम्स हेप्पी ने रूस के उस दावे को खारिज कर दिया है, जिसमें उसने कहा था कि उसने दक्षिण पूर्वी शहर मेलिटोपोल पर कब्जा कर लिया है. द गार्जियन की रिपोर्ट में यह जानकारी दी गई है. द गार्जियन की रिपोर्ट के अनुसार, ब्रिटेन सरकार के सशस्त्र बलों के उप मंत्री ने कहा कि रूस अपने शुरुआती उद्देश्यों को प्राप्त करने में विफल रहा है और कीव के बाहर लड़ाई रूसी विशेष बलों की यूनिट्स तक सीमित थी.

वहीं दूसरी ओर रूसी सैनिकों ने यूक्रेन के मेलिटोपोल शहर पर कब्जा करने का दावा किया है. रूसी रक्षा मंत्रालय ने इस बात का दावा किया है कि उसने अब शहर पर पूरी तरह कब्जा कर लिया है. कीव पर भी अपना कब्जा करने के लिए रूस लगातार हमले कर रहा है.

रूसी सेना द्वारा मेलिटोपोल पर कब्जा करने के दावे को ब्रिटिश सशस्त्र बलों के मंत्री हेप्पी ने नकार दिया है. हेप्पी ने कहा कि अभी कोई कब्जा नहीं किया गया है और राजधानी कीव में आगे बढ़ने वाले बख्तरबंद गाड़ियों को यूक्रेनी सेना द्वारा रोक दिया गया है.बीबीसी रेडियो 4 टुडे कार्यक्रम से बात करते हुए, जेम्स हेप्पी ने कहा कि यूक्रेन के प्रमुख शहरों पर कब्जे में लेने का लक्ष्य सफल नहीं रहा है. उन्होंने कहा कि ब्रिटेन रूसी दावों पर विश्वास नहीं करता है कि उसने दक्षिण पूर्वी शहर मेलिटोपोल पर कब्जा कर लिया है.