logo-image

ट्यूनीशिया के राष्ट्रपति ने संसद को भंग करने की घोषणा की

ट्यूनीशिया के राष्ट्रपति ने संसद को भंग करने की घोषणा की

Updated on: 31 Mar 2022, 03:40 PM

ट्यूनिस:

ट्यूनीशिया के राष्ट्रपति केस सईद ने जन प्रतिनिधियों की सभा को भंग करने की घोषणा की।

समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, सईद ने बुधवार देर रात राज्य टेलीविजन वतनिया 1 पर दिए गए अपने भाषण में यह घोषणा की।

राष्ट्रपति ने कहा, राज्य को तख्तापलट के प्रयास का निशाना बनाया जा रहा है। मेरी जिम्मेदारी राज्य, उसके संस्थानों और उसके लोगों की रक्षा करना है।

सईद ने देश के संविधान के अनुच्छेद 72 का उल्लेख किया, जिसमें कहा गया है कि, राष्ट्रपति देश का मुखिया होता है और देश की एकता का प्रतीक होता है।

संसद की पिछली बैठक को अवैध बताते हुए, उन्होंने कहा कि इसे पिछले जुलाई से पहले ही निलंबित कर दिया गया है और इसके सत्र की कोई वैधता नहीं है।

राष्ट्रपति ने कहा, राष्ट्रीय सुरक्षा के खिलाफ साजिशें रची गईं, साजिश में शामिल सभी लोगों पर नियमों के अनुसार मुकदमा चलाया जाएगा।

25 जुलाई, 2021 को सईद ने पूर्व प्रधानमंत्री हिकेम मेचिच को बर्खास्त कर दिया था और संसद की सभी गतिविधियों को निलंबित कर दिया।

217 सीटों वाली संसद में से कई सदस्यों ने ऑनलाइन सत्र में सदन के कार्यों को रोकने वाले राष्ट्रपति के फरमान को रद्द करने के लिए मतदान किया।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.