logo-image

एक माह में चौथी बार गोलीबारी से थर्राया अमेरिका, ताजा हमले में 4 की मौत

अमेरिका में गोलीबारी का सिलसिला रुकने का नाम नहीं ले रही है. अमेरिका में बुधवार को चौथी बार गोलीबारी की खौफनाक घटना सामने आई है. ओकलाहामा राज्य के टुल्सा शहर में बुधवार को सेंट फ्रांसिस अस्पताल में हुई गोलीबारी में 4 लोगों की मौत हो गई.

Updated on: 02 Jun 2022, 10:04 AM

highlights

  • वारदात को अंजाम देने वाले हमलावर की भी हुई मौत
  • इस महीने में चौथी बार हुई गोलीबारी की यह वारदात
  • इससे पहले 3 अलग-अलग हमले में मारे गए थे 32 लोग

नई दिल्ली:

अमेरिका में गोलीबारी का सिलसिला रुकने का नाम नहीं ले रही है. अमेरिका में बुधवार को चौथी बार गोलीबारी की खौफनाक घटना सामने आई है. ओकलाहामा राज्य के टुल्सा शहर में बुधवार को सेंट फ्रांसिस अस्पताल में हुई गोलीबारी में 4 लोगों की मौत हो गई. इस दौरान हमलावर की भी मौत हो गई. वहीं, 10 के करीब लोग घायल बताए जा रहे हैं. दरअसल, यहां एक शख्स बंदूक लेकर मेडिकल ऑफिस की बिल्डिंग में घुसा और उसने फायरिंग कर दी. इसमें चार लोगों की मौत हो गई. आशंका जताई जा रही है कि हमले के बाद शख्स ने भी अपनी जान ले ली. यानी इस हमले में कुल 5 लोगों की मौत हुई है. इससे पहले ओकलाहामा मेमोरियल डे फेस्टिवल में गोलीबारी एक शख्स की मौत हो गई थी और 7 घायल हो  गए थे. वहीं, टेक्सास के स्कूल में गोलीबारी में 18 बच्चों समेत 21 लोग मारे गए थे. इसके अलावा न्यूयॉर्क के बफेलो सुपर मार्केट में हुए नस्लीय हमले में 10 लोगों की मौत हो गई थी.

हमलावर की मौत की वजह स्पष्ट नहीं 
टुल्सा पुलिस ने गोलीबारी में मरने वालों की संख्या की पुष्टि करते हुए बताया कि हमलावर की भी मौत हो गई. हालांकि, पुलिस की ओर से कहा गया है कि अभी तक यह स्पष्ट नहीं है कि हमला क्यों हुआ और हमलावर कैसे मारा गया. हमले के बाद पुलिस ने इमारत के हर कमरे की तलाशी ली, ताकि किसी संभव खतरे को टाला जा सके. इस हमले के बाद सेंट फ्रांसिस हेल्थ सिस्टम ने नताली मेडिकल बिल्डिंग परिसर को बंद कर दिया.

3 दिन पहले हुई गोलीबारी में हुई थी एक की मौत, 7 घायल
इससे पहले 30 मई को ओकलाहामा मेमोरियल डे फेस्टिवल में गोलीबारी की घटना हुई थी. इस घटना में एक शख्स की मौत हो गई थी. जबकि सात घायल हो गए थे. गौरतलब है कि ये घटनाएं ऐसे वक्त में हो रही है, जब अमेरिकन राष्ट्रपति जो बाइडेन इस तरह की घटनाओं को बर्दाश्त नहीं करने और हथियारों नियंत्रित करने के लिए कानून बनाने की बात कह चुके हैं. 

टेक्सास के स्कूल में गोलीबारी में मारे गए थे 18 बच्चों समेत 21 लोग

 इससे पहले 25 मई को अमेरिका के टेक्सास के एक प्राथमिक विद्यालय में एक 18 वर्षीय बंदूकधारी ने गोलीबारी की घृणित अपराध को अंजाम दिया था. इस हमले में कम से कम 18 बच्चों समेत कुल 21 लोगों की मौत हो गई थी. गोलीबारी में जान गंवाने वाले बच्चों की उम्र 7 से 10 साल के बीच थी.

ये भी पढ़ें- दिल्ली पुलिस ने किडनी रैकेट का किया पर्दाफाश, झांसा देकर ऐसे निकालते थे गुर्दा

बफेलो हमले में हुई थी 10 की मौत
गौरतलब है कि इससे पहले 15 मई को अमेरिका के न्यूयॉर्क राज्य के बफेलो शहर में एक सुपरमार्केट में गोलीबारी में कम से कम 10 लोगों की मौत हो गई थी और तीन अन्य घायल हो गए थे. पुलिस के मुताबिक हमले के बाद संदिग्ध बंदूकधारी को हिरासत में ले लिया गया था. जिसकी जांच "नक्सलवाद से प्रेरित घृणा अपराध" के रूप में की जा रही है. बफैलो के पुलिस आयुक्त जोसेफ ग्रैमाग्लिया ने बताया था कि जिन 13 लोगों को गोली मारी गई है, उनमें से 11 अश्वेत थे. घटना के बाद व्हाइट हाउस की प्रेस सेक्रेटरी जीन पियरे ने बताया है कि राष्ट्रपति जो बाइडेन को फायरिंग और उसके बाद की जांच के बारे में लगातार जानकारी दी जा रही है.