logo-image

ट्रंप का झूठः कश्मीर पर मध्यस्थता की बात पर गदगद है पाकिस्‍तानी मीडिया, देखें किसने क्‍या लिखा

पाकिस्तान की मीडिया में लिखा गया कि अमरीका ने लंबे समय से चले आ रहे अपने उस रुख में बदलाव किया है जिसमें उसका मानना रहा है कि यह द्विपक्षीय मुद्दा है.

Updated on: 23 Jul 2019, 06:58 PM

नई दिल्‍ली:

अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप (Donald Trump) ने कश्मीर( Kashmir)की मध्यस्थता की बात करके भारत में खलबली मचा दी है. वहीं ट्रंप के इस झूठ पर पाकिस्‍तान की मीडिया गदगद है. पाकिस्तान की मीडिया में लिखा गया कि अमरीका ने लंबे समय से चले आ रहे अपने उस रुख में बदलाव किया है जिसमें उसका मानना रहा है कि यह द्विपक्षीय मुद्दा है.

पाकिस्‍तान का प्रमुख अखबार डॉन (Dawn) ने हेडिंग लगाई है, "मोदी के अनुरोध पर ट्रंप ने कश्मीर( Kashmir)पर दिया मध्यस्थता का प्रस्ताव." डॉन (Dawn) लिखता है, "प्रधानमंत्री इमरान ख़ान से मुलाक़ात के दौरान अमरीकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप (Donald Trump) ने कश्मीर( Kashmir)मुद्दे को लेकर भारत-पाक के बीच मध्यस्थता की पेशकश की. मुलाक़ात के बाद दोनों नेताओं की साझा प्रेस कॉन्फ्रेंस में ट्रंप ने कहा कि अगर मैं इस मामले में मदद कर सकूं तो मुझे मध्यस्थ बनने में खुशी होगी."

एक अन्‍य मीडिया हाउस एआरवाई न्यूज़ पर पाकिस्तान के विदेश मंत्री ने कहा कि इमरान ख़ान के साथ बातचीत में डोनल्ड ट्रंप ने कश्मीर( Kashmir)में जितनी दिलचस्पी ली है उसे आप भारतीय मीडिया में आ रही प्रतिक्रिया से महसूस कर सकते हैं.

यह भी पढ़ेंः 220 पुरुषों के साथ डेट कर चुकी ये मॉडल अब कुत्ते से करेगी शादी, इस दिन जाएगी हनीमून पर

एक और प्रमुख अख़बार 'द एक्सप्रेस ट्रिब्यून' ने लिखा कि अमरीकी राष्ट्रपति ने कश्मीर( Kashmir)के मुद्दे पर मध्यस्थता की पेशकश करते हुए लंबे समय से चले आ रहे अपने उस रुख में बदलाव किया है जिसमें उसका मानना रहा है कि यह द्विपक्षीय मुद्दा है.

यह भी पढ़ेंः ट्रंप के बयान पर बवाल: विपक्ष केंद्र से पूछ रहा सवाल, तो फारुख अब्दुल्ला ने PM मोदी को दी बधाई, जानें क्यों

डेली टाइम्स (Daily Times)ने लिखा, "प्रधानमंत्री इमरान ख़ान से मुलाक़ात के दौरान अमरीकी राष्ट्रपति डोनल्ड ट्रंप ने लंबे वक्त से चले आ रहे कश्मीर( Kashmir)मुद्दे पर भारत-पाकिस्तान के बीच मध्यस्थता की पहली बार पेशकश की."

इसे भी पढ़ें:ट्रंप के बयान पर बवाल: विपक्ष केंद्र से पूछ रहा सवाल, तो फारुख अब्दुल्ला ने PM मोदी को दी बधाई, जानें क्यों

द नेशन (The Nation) ने लिखा कि "पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान ख़ान के साथ वॉशिंगटन में साझा प्रेस वार्ता में ट्रंप ने कहा- मैं दो हफ़्ते पहले नरेंद्र मोदी के साथ था... उन्होंने वास्तव में मुझसे पूछा कि क्या आप मध्यस्थ बनना चाहेंगे? मैंने पूछा कहां? उन्होंने कहा, कश्मीर."

यह भी पढ़ेंः 6 सितंबर से पहले ही देख लें तस्‍वीरें, चांद पर ऐसे उतरेगा लैंडर विक्रम

डेली टाइम्स (Daily Times)अख़बार लिखता है, "इमरान ख़ान ने अमरीका में भारी भीड़ आकर्षित करने में मोदी के रिकॉर्ड को पीछे छोड़ा." अख़बार लिखता है कि, "इमरान ख़ान और मोदी दोनों ने ही अमरीकी में प्रवासियों को संबोधित किया. मेडिसन स्क्वॉयर में मोदी के भाषण के दौरान 20 हज़ार लोग मौजूद थे तो वहीं इमरान ख़ान के भाषण के दौरान 30 हज़ार लोग मौजूद थे. अब देखना यह होगा कि मोदी अगले महीने जब दोबारा अमरीका जायेंगे और वहीं भारतीय लोगों को संबोधित करेंगे तो वहीं कितनी लोग पहुंचते हैं."

इमारन खान ने किया स्‍वागत

पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान ने डोनाल्ड ट्रंप (Donald Trump) की कश्मीर( Kashmir)मुद्दे पर मध्यस्था की पहल का स्वागत किया है. इसके साथ ही भारत की प्रतिक्रिया पर हैरानी जताई है. इमरान खान ट्वीट करके कहा, 'मैं राष्ट्रपति ट्रम्प के प्रस्ताव पर भारत रुख से हैरान हूं. ट्रम्प भारत और पाकिस्तान के बीच 70 वर्षों से जारी विवाद को हल करने के लिए पहल करना चाहते हैं. कश्मीर( Kashmir)विवाद नहीं सुलझने की वजह से वहां की पीढ़ियों को मुश्किलों का सामना करना पड़ रहा है. संघर्ष के समाधान की जरूरत है.
इस ख़बर पर पाकिस्तान की मीडिया में हाथों हाथ लिया गया.