logo-image

ट्रंप 9/11 मेमोरियल सेरेमनी में बाइडन के साथ नहीं हुए शामिल

ट्रंप 9/11 मेमोरियल सेरेमनी में बाइडन के साथ नहीं हुए शामिल

Updated on: 12 Sep 2021, 09:35 AM

न्यूयॉर्क:

पूर्व अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप न्यूयॉर्क शहर और पेन्सिलवेनिया के शैंक्सविले में आधिकारिक 9/11 मेमोरियल सेरेमनी में शामिल नहीं हुए।

समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, राष्ट्रपति जो बाइडन, पूर्व राष्ट्रपति बराक ओबामा और बिल क्लिंटन सभी शनिवार की सुबह न्यूयॉर्क शहर में राष्ट्रीय 11 सितंबर स्मारक में एक समारोह में शामिल हुए, जहां वल्र्ड ट्रेड सेंटर के टावर पर हमला हुआ था।

इससे पहले, पूर्व राष्ट्रपति जॉर्ज डब्ल्यू बुश और उपराष्ट्रपति कमला हैरिस दोनों ने स्मारक पर बातचीत की।

ट्रम्प, समारोहों में उपस्थित होने के बजाय, मैनहट्टन में अपने ट्रम्प टॉवर भवन से 17वीं पुलिस परिसर और न्यूयॉर्क शहर के पड़ोसी फायर स्टेशन तक कई ब्लॉकों की यात्रा की।

शैंक्सविले अग्निशमन विभाग में एक अघोषित पड़ाव के दौरान, बाइडन ने अपने भाषण में अमेरिकी एकता को प्रोत्साहित करने के लिए बुश की प्रशंसा की।

उन्होंने प्रेस पूल के लिए संक्षिप्त टिप्पणी में अफगानिस्तान से वापसी के अपने प्रशासन के संचालन का भी बचाव किया।

बाइडन का दिन में अंतिम पड़ाव राष्ट्रीय 9/11 पेंटागन मेमोरियल था, जहां उन्होंने प्रथम महिला जिल बाइडन उपराष्ट्रपति कमला हैरिस, रक्षा मंत्री लॉयड ऑस्टिन और संयुक्त प्रमुखों के अध्यक्ष जनरल मार्क मिले के साथ एक पुष्पांजलि समारोह में भाग लिया।

बाइडन ने शनिवार को औपचारिक टिप्पणी नहीं की, लेकिन शुक्रवार को एक वीडियो बयान जारी किया जिसमें अमेरिकी इतिहास के सबसे घातक हमले में मारे गए लोगों की पहचान की गई और राष्ट्रीय एकता का आह्वान किया गया।

11 सितंबर, 2001, हमले अलकायदा आतंकवादी समूह द्वारा किए गए चार समन्वित आतंकवादी हमलों की एक सीरीज थी।

अल कायदा के 19 आतंकवादियों ने चार वाणिज्यिक विमानों का अपहरण कर लिया था।

वल्र्ड ट्रेड सेंटर के साउथ टॉवर को यूनाइटेड एयरलाइंस की फ्लाइट 175 ने टक्कर मार दी थी।

110 मंजिला दोनों टावर एक घंटे 42 मिनट में ढह गए, जिससे वल्र्ड ट्रेड सेंटर की अन्य संरचनाएं ढह गईं और आसपास की इमारतों को नुकसान पहुंचा।

तीसरा विमान, अमेरिकन एयरलाइंस फ्लाइट 77, पेंटागन के पश्चिम की ओर दुर्घटनाग्रस्त हो गया, जिससे इमारत का हिस्सा आंशिक रूप से ढह गया।

चौथा जेट, यूनाइटेड एयरलाइंस फ्लाइट 93, जो वाशिंगटन, डी.सी. की दिशा में उड़ाया गया था, एकमात्र ऐसा विमान था जो अपने इच्छित लक्ष्य को नहीं मार सका, इसके बजाय शैंक्सविले, पेनसिल्वेनिया के पास एक क्षेत्र में दुर्घटनाग्रस्त हो गया।

बाद में यह निर्धारित किया गया कि फ्लाइट 93 का लक्ष्य या तो व्हाइट हाउस या कैपिटल था।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.