logo-image

अमेरिका में फंसे नागरिकों को नहीं बुलाया तो ट्रंप ने बैन कर दिया कई देशों का वीजा

ट्रंप ने इन देशों पर नए वीजा प्रतिबंध लगाने का शुक्रवार को ऐलान किया. ट्रम्प ने वीजा प्रतिबंधों के लिए ज्ञापन जारी किया जो तत्काल प्रभाव से लागू होगा और इस साल 31 दिसंबर तक प्रभावी रहेगा.

Updated on: 11 Apr 2020, 08:56 AM

वाशिंगटन:

अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने कोविड-19 वैश्विक महामारी के दौरान अपने नागरिकों को स्वदेश बुलाने से इनकार कर रहे या इसमें टालमटोल कर रहे देशों के नागरिकों पर सख्ती शुरू कर दी है. ट्रंप ने इन देशों पर नए वीजा प्रतिबंध लगाने का शुक्रवार को ऐलान किया. ट्रम्प ने वीजा प्रतिबंधों के लिए ज्ञापन जारी किया जो तत्काल प्रभाव से लागू होगा और इस साल 31 दिसंबर तक प्रभावी रहेगा.

यह भी पढ़ेंः बीते 101 दिन में कोरोना संक्रमण ने दुनिया में ली एक लाख से अधिक जान, 50 फीसदी महज एक हफ्ते में

कोरोना वायरस से पूरे विश्व में अमेरिका ही सबसे अधिक प्रभावित है. यहां कोरोना वायरस के मरीजों की संख्या एक लाख पार कर चुकी है. ट्रम्प ने कहा कि जो देश कोविड-19 से फैली महामारी के दौरान अमेरिका से अपने नागरिकों या निवासियों को बुलाने से इनकार कर रहे हैं या बिना वजह के देरी कर रहे हैं, वे अमेरिकियों के लिए अस्वीकार्य जन स्वास्थ्य खतरा पैदा कर रहे हैं.

यह भी पढ़ेंः पीएम नरेंद्र मोदी की सोच-समझ ने मजबूत की कोरोना से जंग, जावड़ेकर ने गिनाए कारण

गृह सुरक्षा मंत्री और विदेश मंत्री को संबोधित ज्ञापन में राष्ट्रपति ने कहा कि अमेरिका उन विदेशी नागरिकों को उनके देश वापस भेजे जो अमेरिका के कानूनों का उल्लंघन करते हैं. इस संबंध में प्रक्रिया गृह सुरक्षा मंत्री शुरू करेंगे जो उन देशों की पहचान करेंगे जिन्होंने अपने नागरिकों को स्वदेश बुलाने के अमेरिका के अनुरोध को स्वीकार नहीं किया. इसके बाद वह विदेश मंत्री को अधिसूचित करेंगे. ट्रम्प ने कहा कि ऐसी अधिसूचना मिलने के सात दिनों के भीतर विदेश मंत्री ऐसे देश पर वीजा प्रतिबंध लगाएंगे जो अपने नागरिकों को वापस नहीं बुला रहा.