News Nation Logo

G20: Justin Trudeau पर चीखे XI Jinping? गर्मागर्म बहस का वीडियो आया सामने

News Nation Bureau | Edited By : Shravan Shukla | Updated on: 16 Nov 2022, 07:28:12 PM
Trudeau Xi Jinping heated exchange of words at G20 caught on camera

Trudeau Xi Jinping heated exchange of words at G20 caught on camera (Photo Credit: Twitter/ANI)

highlights

  • कनाडा-चीन के शीर्ष नेता भिड़े
  • जिनपिंग ने जस्टिन ट्रूडो को लगाई डांट
  • आपसी बातचीत मीडिया में लीक होने से नाराज

नई दिल्ली:  

Justin Trudeau-Xi Jinping heated exchange of words: जी20 बैठक के दौरान दुनिया के शीर्ष नेता इंडोनेशिया के बाली पहुंचे. अब अगले साल तक के लिए जी20 की अध्यक्षता भारत को सौंप दी गई है. इस बैठक में सभी देशों के शीर्ष नेतृत्व के बीच तमाम सकारात्मक बातें हुई, तो कनाडा के प्रधानमंत्री और चीन के राष्ट्रपति के बीच गर्मागर्म बहस भी होती देखी गई. हालांकि इस बहस का वीडियो ट्विटर पर आने के बाद अब दुनिया की नजरें इस ओर गई हैं. जानकारी के मुताबिक, चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग ने कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिस ट्रूडो को डांटने जैसे अंदाज में फटकार लगाई है. वीडियो में भी कुछ ऐसा ही दिख रहा है.

जस्टिन ट्रूडो पर आया जिनपिंग को गुस्सा

कनाडा की एक पत्रकार ने ट्विटर पर वीडियो पोस्ट करते हुए बताया भी है कि क्यों शी जिनपिंग को जस्टिन ट्रूडो पर गुस्सा आ गया. दरअसल, पिछली बार जस्टिन ट्रूडो और शी जिनपिंग के बीच जो बातचीत हुई थी, वो बातचीत मीडिया में लीक हो गई. जी-20 बैठक से इतर अनौपचारिक रूप से एक-दूसरे के सामने जब दोनों नेता पड़े तो शी जिनपिंग ने जस्टिन ट्रूडो को डांट लगा दी. उन्होंने सीधे और साफ लफ्जों में कहा कि प्रेस में हमारी बातचीत कैसे लीक हो जाती है. अब तो एक-दूसरे से मिलने से पहले सबकुछ पहले से ही तय कर लेना होगा. इसका मतलब साफ है कि शी जिनपिंग कनाडा की सरकार और प्रशासन से बिल्कुल भी सहज नहीं हैं. 

आप भी देखें वीडियो...

चीन-कनाडा में तनाव क्यों?

साल 2018 से ही दोनों देशों के बीच तनाव चल रहा है. कनाडा ने ह्यूवेई कंपनी की सीईओ को अमेरिकी वारंट पर गिरफ्तार कर लिया था. इसके बाद चीन ने दो कनाडाई नागरिकों को जासूसी के आरोपों में गिरफ्तार कर लिया था. इस पूरी घटना के बाद दोनों देशों के रिश्ते ऐतिहासिक रूप से ठंडे पड़े हुए हैं. हालांकि पिछले साल तीनों लोगों की अदला-बदला रिहाई हो गई थी. इस बीच पिछले सप्ताह कनाडा ने फिर से एक चीनी मूल के कनाडाई नागरिक को देशद्रोह के आरोप में पकड़ा है. उस पर आरोप है कि वो ट्रेड से जुड़ी सीक्रेट जानकारी चीन के साथ साझा कर रहा था.

First Published : 16 Nov 2022, 07:28:12 PM

For all the Latest World News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.