News Nation Logo

ट्रूडो ने 2020 की शूटिंग जांच में दखल से किया इनकार

ट्रूडो ने 2020 की शूटिंग जांच में दखल से किया इनकार

IANS | Edited By : IANS | Updated on: 24 Jun 2022, 10:55:01 AM
Trudeau denie

(source : IANS) (Photo Credit: (source : IANS))

ओटावा:   कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो ने 2020 की सामूहिक शूटिंग की जांच में हस्तक्षेप से इनकार किया है, जो देश का सबसे खराब इतिहास है।

बीबीसी ने हैलिफैक्स एक्जामिनर के हवाले से कहा कि रॉयल कैनेडियन माउंटेड पुलिस (आरसीएमपी) के प्रमुख ब्रेंडा लक्की पर, स्थानीय अधिकारियों पर ट्रूडो की बंदूक नियंत्रण योजनाओं को आगे बढ़ाने में मदद करने के लिए दबाव डालने का आरोप लगाया गया है।

हैलिफैक्स परीक्षक के अनुसार, एक स्थानीय आरसीएमपी अधिकारी द्वारा बनाए गए नोटों से उपजी आरोप, 18-19 अप्रैल, 2020 को सामूहिक शूटिंग की सार्वजनिक जांच के हिस्से के रूप में जारी किया गया था, जिसके दौरान एक बंदूकधारी ने पुलिस अधिकारी के रूप में नोवा स्कोटिया में 22 लोगों की हत्या कर दी थी।

गुरुवार को पत्रकारों को संबोधित करते हुए, टड्रो ने कहा कि उनकी सरकार ने पुलिस पर कोई पूर्ववत प्रभाव या दबाव नहीं डाला।

बीबीसी ने प्रधानमंत्री के हवाले से कहा, यह उजागर करना बेहद जरूरी है कि यह केवल आरसीएमपी है, यह केवल पुलिस ही तय करती है कि क्या और कब सूचना जारी की जाए।

आरोपों से इनकार करते हुए, आयुक्त लक्की ने मंगलवार को जारी एक बयान में कहा कि, बड़े पैमाने पर शूटिंग जैसे हाई-प्रोफाइल कार्यक्रम के दौरान संघीय सरकार और पुलिस के बीच सूचना साझा करना सामान्य है।

आरसीएमपी प्रमुख ने हालांकि स्वीकार किया कि उन्हें अपने दृष्टिकोण में अधिक संवेदनशील होना चाहिए था।

कनाडा की विपक्षी कंजरवेटिव पार्टी ने हाउस ऑफ कॉमन्स में बहस का आह्वान किया है और एक संसदीय समिति ने गुरुवार को मामले की सुनवाई के लिए मतदान किया।

कनाडा के इतिहास में सबसे घातक तबाही के मद्देनजर, मई 2020 में प्रधानमंत्री ट्रूडो ने सैन्य-ग्रेड हमला-शैली हथियारों के लगभग 1,500 मेक और मॉडल की बिक्री, परिवहन, आयात या उपयोग पर तत्काल प्रतिबंध लगाने की घोषणा की थी।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

First Published : 24 Jun 2022, 10:55:01 AM

For all the Latest World News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.