News Nation Logo
Breaking
Banner

ओमिक्रॉन ने दक्षिण अफ्रीका की स्थानीय अर्थव्यवस्था को दिया झटका

ओमिक्रॉन ने दक्षिण अफ्रीका की स्थानीय अर्थव्यवस्था को दिया झटका

IANS | Edited By : IANS | Updated on: 29 Nov 2021, 12:50:02 PM
Travel ban

(source : IANS) (Photo Credit: (source : IANS))

कैप्टाउन:   कोरोनवायरस के नए ओमिक्रॉन वैरिएंट के कारण दक्षिण अफ्रीका में यात्रा प्रतिबंध प्रांतीय अर्थव्यवस्था के लिए विनाशकारी प्रभाव वाला माना जा रहा है क्योंकि स्थानीय सरकार कोविड -19 प्रभाव से अपने प्रमुख पर्यटन क्षेत्र की रिकवरी की मांग कर रही है। प्रेस विज्ञप्ति में पश्चिमी केप प्रांतीय अधिकारी ने यह जानकारी दी है।

पश्चिमी केप के प्रीमियर, एलन विंडे ने रविवार को कहा कि पश्चिमी केप की अर्थव्यवस्था पीक सीजन के दौरान अंतरराष्ट्रीय आगंतुकों पर निर्भर करती है, जो दिसंबर से शुरू होता है जब दक्षिण अफ्रीका में गर्मियों का मौसम होता है।

विंडे ने कहा कि यह प्रांत में हमारे प्रमुख नौकरी-सृजन क्षेत्र के लिए एक बड़ा झटका है, जब हमें पिछले 19 महीनों में खोई हुई नौकरियों को वापस पाने के लिए एक रिकवरी की आवश्यकता थी।

समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, उन्होंने कहा कि यात्रा प्रतिबंध बेहद परेशान करने वाले हैं।

पश्चिमी केप, जो प्रतिष्ठित टेबल माउंटेन, केप ऑफ गुड होप, रॉबेन द्वीप, साथ ही शराब मार्गों और एक समुद्र तट को समेटे हुए है, जिसमें चट्टानी पहाड़ों के साथ रेतीले समुद्र तट शामिल हैं, पर्यटन क्षेत्र में रिकवरी की उम्मीद देख रहा था, जिसे झटका लगा है। कोविड द्वारा, 2020 में 75,000 से अधिक नौकरियों के अनुमानित नुकसान के साथ केप टाउन और पश्चिमी केप दोनों सरकारें टीकाकरण चलाकर और विपणन और अन्य पर्यटन संबंधी गतिविधियों को शुरू करके पीक सीजन की तैयारी कर रही हैं।

प्रांत के वित्त और आर्थिक अवसर मंत्री डेविड मेनियर ने कहा कि हम तबाह हो गए हैं, जिस समय किरवरी शुरू हो रही थी, हम एक नए संस्करण वैरिएंट की चपेट में आ गए हैं, जिसने चीजों को उल्टा कर दिया है और जो पश्चिमी केप में हमारे पर्यटन और आतिथ्य क्षेत्र के लिए एक बड़ा झटका है।

मेनियर ने कहा कि सरकार राजनयिक कोर के साथ नियमित संपर्क में है और नवीनतम घटनाओं पर अपडेट प्रदान करने के लिए व्यापार के साथ बैठकें बुलाएगी क्योंकि पश्चिमी केप की अर्थव्यवस्था को सर्वोत्तम निर्णय लेने के लिए यथासंभव अधिक जानकारी की आवश्यकता है।

यात्रा प्रतिबंधों पर निराशा के बावजूद, स्थानीय सरकार फंसे हुए यात्रियों को परिवहन और आवास तक पहुंच प्रदान करके और जहां आवश्यक हो वहां सहायता के लिए वाणिज्य दूतावासों के साथ संपर्क करके उनकी सहायता कर रही है। इसने यात्रियों की सहायता के लिए आवश्यक जानकारी के साथ एक समर्पित एफएक्यू पृष्ठ भी स्थापित किया है।

कई देशों ने दक्षिण अफ्रीका पर यात्रा प्रतिबंध और कड़े करने की घोषणा की है।

अर्थव्यवस्था में पर्यटन दक्षिण अफ्रीका के प्रमुख योगदानकतार्ओं में से एक है। आधिकारिक आंकड़ों से पता चलता है कि कुल मिलाकर, उद्योग सीधे तौर पर 657,000 लोगों को रोजगार देता है।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

First Published : 29 Nov 2021, 12:50:02 PM

For all the Latest World News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.