logo-image

न्यूजीलैंड का दौरा रद्द् करना अंतरराष्ट्रीय साजिश, पाकिस्तान में उबाल

लगभग 18 साल बाद पाकिस्तान के दौर पर आई न्यूजीलैंड क्रिकेट टीम ने सुरक्षा कारणों से पहले वन-डे से ऐन पहले दौरा रद्द करने की घोषणा कर दी. इसके बाद पाकिस्तान की राजनीति और क्रिकेट में उबाल सा आ गया.

Updated on: 18 Sep 2021, 03:04 PM

highlights

  • शोएब अख्तर ने इसे पाकिस्तान की हत्या करार दिया
  • रमीज रजा ने आईसीसी में मसला उठाने की दी धमकी
  • एक मंत्री ने बताया अंतराष्ट्रीय साजिश का हिस्सा

इस्लामाबाद :

लगभग 18 साल बाद पाकिस्तान के दौर पर आई न्यूजीलैंड क्रिकेट टीम ने सुरक्षा कारणों से पहले वन-डे से ऐन पहले दौरा रद्द करने की घोषणा कर दी. इसके बाद पाकिस्तान की राजनीति और क्रिकेट में उबाल सा आ गया. पाकिस्तान के पूर्व गेंदबाज शोएब अख्तर ने नाराजगी जाहिर करते हुए इसे पाकिस्तान क्रिकेट की हत्या करार दिया, तो आंतरिक मंत्री शेख राशिद ने इसके पीछे अंतरराष्ट्रीय साजिश. शेख राशिद ने इसके लिए अफगानिस्तान में तालिबान राज के बाद हुई गुटबंदी पर ठीकरा फोड़ते हुए पाकिस्तान को बेइज्जत करने वाली हरकत बताया है. पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड (पीसीबी) के नवनियुक्त अध्यक्ष रमीज राजा ने निराशा जाहिर करते हुए मसले को अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) में उठाने की चेतावनी दी है. 

पाकिस्तान क्रिकेट को मार डाला : शोएब अख्तर
न्यूजीलैंड के सुरक्षा कारणों से दौरा रद्द करने के बाद पाकिस्तान के पूर्व तेज गेंद शोएब अख्तर ने नाराजगी जताई है. उन्होंने कहा कि न्यूजीलैंड ने पाकिस्तान क्रिकेट को मार डाला. अख्तर ने ट्वीट कर कहा, 'रावलपिंडी से दुखद समाचार. न्यूजीलैंड कुछ बात याद दिला दूं, क्राइस्टचर्च हमले में 9 पाकिस्तानी मारे गए थे. पाकिस्तान न्यूजीलैंड के साथ मजबूत खड़ा था. कोविड महामारी जब अपने चरम पर थी तब पाकिस्तान ने उन परिस्थितियों में न्यूजीलैंड का दौरा किया'. उन्होंने कहा, 'यह सिर्फ एक अंजान खतरा था, इस पर चर्चा की जा सकती थी. प्रधान मंत्री इमरान खान ने व्यक्तिगत रूप से न्यूजीलैंड की प्रधान मंत्री को आश्वासन दिया, लेकिन इसके बावजूद दौरा रद्द कर दिया गया'. पाकिस्तान ने हाल में ही दक्षिण अफ्रीका, बांग्लादेश, वेस्टइंडीज, श्रीलंका, जिम्बाब्वे और पीएसएल की सुरक्षित मेजबानी की है.

अंतरराष्ट्रीय साजिश : शेख रशीद अहमद
एक्सप्रेस ट्रिब्यून की रिपोर्ट के अनुसार, पाकिस्तान के आंतरिक मंत्री शेख रशीद अहमद ने कहा कि एक अंतरराष्ट्रीय साजिश के तहत दौरा रद्द कर दिया गया है. इस्लामाबाद में एक संवाददाता सम्मेलन को संबोधित करते हुए अहमद ने कहा कि वह साजिशकर्ताओं का नाम नहीं लेंगे. हालांकि उन्होंने कहा कि अफगानिस्तान में जो कुछ हो रहा है, उसके बाद कुछ ताकतें पाकिस्तान को बलि का बकरा बनाना चाहती हैं. जियो टीवी की रिपोर्ट के अनुसार, किवी टीम द्वारा पाकिस्तान दौरा रद्द करने के कुछ घंटे बाद अहमद ने कहा, न्यूजीलैंड के अधिकारियों के पास पाकिस्तान में खतरे का ठोस सबूत नहीं है.

आईसीसी में उठाएंगे मुद्दा : पीसीबी
पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड (पीसीबी) के नवनियुक्त अध्यक्ष रमीज राजा ने अंतिम समय सुरक्षा का हवाला देकर दौरा रद्द करने को लेकर न्यूजीलैंड क्रिकेट पर निशाना साधा. न्यूजीलैंड टीम को पाकिस्तान के खिलाफ रावलपिंडी में तीन मैचों की वनडे सीरीज का पहला मैच खेलना था उसके बाद उन्हें लाहौर में पांच मैचों की टी20 सीरीज खेलनी थी. न्यूजीलैंड की टीम आखिरी बार पाकिस्तान के दौरे पर साल 2003 में गई थी और अब 18 साल के बाद टीम को पाकिस्तान में खेलना था, लेकिन इस दौरे को रद्द करना पड़ा है. रमीज ने न्यूजीलैंड क्रिकेट को चेतावनी देते हुए कहा कि वह इस मुद्दे को अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) के समक्ष उठाएगा. उन्होंने ट्विटर के जरिए अपनी भड़ास निकाली. रमीज ने ट्वीट कर कहा, 'यह अजीब दिन रहा. हमारे खिलाड़ियों और प्रशंसकों के लिए दुख हो रहा है. सुरक्षा खतरे पर एकतरफा रुख अपनाकर दौरे से हटना बहुत निराशाजनक है. विशेषकर जब इसे साझा नहीं किया गया. न्यूजीलैंड किस दुनिया में जी रहा है.'