News Nation Logo
Banner

'चीनी वायरस' कहने पर उठा बवंडर थमा, डोनाल्ड ट्रम्प-शी जिनपिंग के बीच इस बात पर बनी सहमति

चीन कोरोना वायरस (Corona Virus) वैश्विक महामारी से संबंधित अपना डेटा अमेरिका के साथ साझा करेगा और देश को बीजिंग के अनुभव से सबक लेने में मदद करेगा.

Bhasha | Edited By : Sunil Mishra | Updated on: 28 Mar 2020, 11:20:43 AM
TRump XI

अमेरिका के साथ कोरोना वायरस पर डेटा साझा करेगा चीन (Photo Credit: File Photo)

वाशिंगटन:  

चीन कोरोना वायरस (Corona Virus) वैश्विक महामारी से संबंधित अपना डेटा अमेरिका के साथ साझा करेगा और देश को बीजिंग के अनुभव से सबक लेने में मदद करेगा. राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप (President Donald Trump) ने अपने समकक्ष शी चिनफिंग (XI Xinping) के साथ शुक्रवार को हुई एक घंटे की बातचीत के बाद आज शनिवार को यह बात कही. ट्रंप द्वारा कोरोना वायरस को “चीनी वायरस” कहे जाने और विदेश मंत्री माइक पोम्पिओ द्वारा चीन की सत्तारूढ़ कम्युनिस्ट पार्टी पर अमेरिकी लोगों के स्वास्थ्य एवं जीवनशैली को “अत्यधिक खतरे” में डालने का आरोप लगाने के बाद से बीजिंग काफी गुस्से में था. लेकिन कई दिनों तक चले इस वाक युद्ध के बाद ट्रंप ने शुक्रवार को फोन पर शी से बात की.

यह भी पढ़ें : कोरोना वायरस : सोशल मीडिया पर चीन के खिलाफ आग उगल रहे यूजर, नफरत भरे पोस्ट की भरमार

वैश्विक महामारी के अगले केंद्र के तौर पर अमेरिका के उभरने के साथ ही शी ने ट्रंप को कोरोना वायरस से लड़ने में चीन की ओर से पूरी मदद का आश्वासन दिया लेकिन इस बात पर भी जोर दिया कि संक्रामक रोग कोई कोई सीमा या नस्ल नहीं जानते. ट्रंप ने शुक्रवार को संवाददाताओं को बताया, “हमने इस बारे में (कोरोना वायरस पर) बात की क्योंकि उनके यहां यह बहुत पहले आया इसलिए उनके पास अतिरिक्त अनुभव है. 

उन्होंने कुछ अद्भुत नियम विकसित किए हैं और वह सारी सूचना यहां आ रही है. इसमें से बहुत सी जानकारी पहले ही आ चुकी है. हम इसे डेटा कहते हैं. और हम चीन के अनुभव से बहुत कुछ सीखने वाले हैं.” ट्रंप ने कहा कि उनकी शी के साथ लगभग एक घंटे बातचीत हुई जो मुख्यत: तेजी से फैल रहे कोरोना वायरस वैश्विक महामारी पर केंद्रित थी.

यह भी पढ़ें : प्रधानमंत्री से लेकर फिल्म स्टार तक, जानें कौन-कौन है कोरोना वायरस की चपेट में

फोन पर हुई बातचीत को लेकर व्हाइट हाउस की ओर से जारी बयान के मुताबिक दोनों नेताओं ने जीवन और आजीविका बचाने में सहयोग की अपनी प्रतिबद्धता को दोहराया. व्हाइट हाउस ने कहा, “दोनों नेताओं ने कोरोना वायरस वैश्विक महामारी को हराने और वैश्विक स्वास्थ्य एवं समृद्धि को बहाल करने की दिशा में साथ काम करने पर सहमति जताई.” 

First Published : 28 Mar 2020, 11:11:36 AM

For all the Latest World News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.