logo-image

बेंगलुरु को मिला आलीशान कैंपेगौड़ा हवाईअड्डा, जानें विश्व के पांच खूबसूरत एयरपोर्ट

पीएम नरेंद्र मोदी ने शुक्रवार को कर्नाटक की राजधानी बेंगलुरु में कैंपेगौड़ा इंटरनेशल एयरपोर्ट के आलिशान टर्मिनल-2 का उद्घाटन किया

Updated on: 11 Nov 2022, 04:53 PM

नई दिल्ली:

पीएम नरेंद्र मोदी (PM Modi) ने शुक्रवार को कर्नाटक की राजधानी बेंगलुरु में कैंपेगौड़ा इंटरनेशल एयरपोर्ट (kempegowda International Airport) के आलिशान टर्मिनल-2 का उद्घाटन किया. यह 5 हजार करोड़ की लागत से तैयार किया गया है. कैंपेगौड़ा एयरपोर्ट के दूसरे टर्मिनल T2 के खुल जाने के बाद से चेक इन और इमिग्रेशन काउंटर ज्यादा संख्या में उपलब्ध होंगे. यह संख्या दोगुनी हो जाएगी. अब यहां पर यात्रियों की संख्या में भी इजाफा हो सकेगा. अब एयरपोर्ट की क्षमता 2.5 करोड़ से बढ़कर 5-6 करोड़ हो गई है. इस टर्मिनल के आने के बाद से देश में आलीशान सुविधाओं से लैस एयरपोर्ट की शुरूआत हो चुकी है. इसके आने के बाद सिलिकॉन वैली के नाम से मशहूर बेंगलुरु की हवाई सुविधाओं में बड़ा इजाफा होगा. इस टर्मिनल को पांच हजार करोड़ की लागत से तैयार किया गया है. 

इस टर्मिनल-2 को 'गार्डन सिटी ऑफ बेंगलुरु' का स्वरूप दिया गया है. यहां पर घूमना किसी के लिए गार्डन जैसा अनुभव देगा. यात्री दस हजार वर्गमीटर में तैयार इस टर्मिनल के चारों को हरे-भरे पौधे दिखेंगे. इसे स्वदेशी तकनीक से तैयार किया गया है. आइए जानते हैं दुनिया के ऐसे पांच ​टर्मिनल जो लोगों की पहली पसंद हैं. 

1.सिंगापुर का खूबसूरत चांगी एयरपोर्ट 

दुनियाभर के खूबसूरत एयरपोर्ट में चांगी एयरपोर्ट का नाम सबसे आगे आता है. सिंगापुर चांगी एयरपोर्ट से हर वर्ष 6 करोड़ 22 लाख से अधिक लोग यात्रा करने निकलते हैं.  वर्ष 2012 में सबसे बेहतरीन एयरपोर्ट में यह टॉप पोजिशन पर बना रहा. इसे दुनिया के16 वें सबसे व्यस्त एयरपोर्ट में गिना जाता है. 

चांगी एयरपोर्ट 

2. दक्ष‍िण कोरिया का इनचन अंतरराष्ट्रीय हवाईअड्डा

इस एयरपोर्ट से हर वर्ष छह करोड़ से ज्यादा सफर करने के लिए निकलते और उतरते हैं. यह दक्षिण कोरिया की राजधानी सिओल के बाहर एक द्वीप पर मौजूद है. इस एयरपोर्ट पर शॉपिंग के साथ डाइनिंग की सुविधा भी मिलेगी. इसके साथ ही मनोरंजन को लेकर यात्रियों के लिए सांस्‍कृतिक कार्यक्रमों का आयोजन भी होता है. इसमें कोरियन संस्कृति से जुड़ा एक म्यूजियम भी मौजूद है. 

 इनचन अंतरराष्ट्रीय हवाईअड्डा

3.जापान का हनेडा अंतरराष्ट्रीय हवाईअड्डा

यह दुनिया का पांचवां सबसे व्यस्त एयरपोर्ट में से एक है. यहां पर हर वर्ष 85 मिलियन यानि आठ करोड़ ज्यादा यात्री पहुंचते हैं. हवाईअड्डे पर शॉपिंग सुविधा भी है. यहां पर खास सफाई रहती है. 

4. हांगकांग का अंतरराष्ट्रीय हवाईअड्डा 

हांगकांग के तट पर बना यह एयरपोर्ट एक मानव निर्मित द्वीप पर तैयार किया गया है. यहां पर हर साल सात करोड़ लोग पहुंचते हैं. 

हमाद अंतरराष्ट्रीय हवाईअड्डा

5. कतर का हमाद अंतरराष्ट्रीय हवाईअड्डा

इस सूची में पांचे स्थान पर कतर का हमाद इंटरनेशल एयरपोर्ट है. यहां पर हर वर्ष तीन करोड़ से ज्यादा यात्रियों का आना-जाना लगा रहता है. इस एयरपोर्ट का निर्माण 11 खरब रुपये की लागत से तैयार किया गया. यह एयरपोर्ट 5400 हेक्टेयर में फैला है. यह दुनिया के लग्जरी हवाईअड्डे में गिना जाता है.