logo-image

चीन से नाराज हुआ TikTok ऐप ड्रैगन से बनाई दूरी, जानिए क्या है वजह

स पत्र में टिकटॉक के चीफ एग्जीक्युटिव ऑफिसर केविन मायेर ने लिखा है कि उन्होंने खुद को चीन से दूर कर लिया है.

Updated on: 04 Jul 2020, 06:31 PM

नई दिल्ली:

भारत सरकार ने 59 चीनी मोबाइल ऐप्स को देश में बैन कर दिया है. इसके बाद टिकटॉक ऐप ने खुद को बीजिंग से दूर कर लिया है. न्यूज एजेंसी रॉयटर के हवाले से मिली जानकारी के मुताबिक टिकटॉक भारत में बैन होने के बाद 28 जून को चीन सरकार को एक पत्र लिखा है. इस पत्र में टिकटॉक के चीफ एग्जीक्युटिव ऑफिसर केविन मायेर ने लिखा है कि उन्होंने खुद को चीन से दूर कर लिया है. उन्होंने इस पत्र में लिखा है कि चीन ने कभी भी यूजर डेटा की मांग नहीं की है और अगर कभी चीन सरकार ऐसी कोई मांग करती है तो कंपनी अपने ऐप यूजर्स के बारे में ये जानकारी कभी शेयर नहीं करेगी.

रॉयटर न्यूज एजेंसी ने इस लेटर को शुक्रवार को देखा था. चीनी कंपनी बाइट डांस के मालिकाना हक वाल शॉर्ट वीडियो फॉर्म वीडियो ऐप टिकटॉक चीन में उपलब्ध नहीं है यह कंपनी ग्लोबल ऑडियंस को अपील करने के लिए चीन से दूर जाना चाहती है. आपको बता दें कि इसी सप्ताह की शुरुआत में चीन के साथ सीमा विवाद के चलते भारत की नरेंद्र मोदी सरकार ने टीकटॉक के अलावा Tencent Holdings के WeChat और Alibaba ग्रुप के UC Browser सहित कुल 59 ऐप भारत में बैन कर दिए थे.

टिकटॉक के सीईओ मेयर ने चीन सरकार को लिखे पत्र में कहा है कि, मैं इस बात की घोषणा करता हूं कि चीन की शी जिनपिंग सरकार ने कभी भी हमारी कंपनी से भारतीय यूजर्स के टिकटॉक डेटा की कभी डिमांड नहीं की. टिकटॉक सीईओ मेयर ने इस पत्र में आगे लिखा कि इंडियन टिकटॉक यूजर्स का डेटा सिंगापुर में स्थित सर्वर में स्टोर होता है. अगर हमसे भविष्य में भी ऐसी कोई मांग की गई तो हम उसे पूरा नहीं करेंगे.

इस पूरे मामले से जुड़े एक सूत्र ने रॉयटर्स को इस बात की जानकारी दी है कि कंपनी ने ये लेटर अगले सप्ताह सरकार और कंपनी के बीच होने वाली मीटिंग से पहले भेजा है. वहीं, न्यूज एजेंसी को एक सरकारी सूत्र के हवाले से ये जानकारी मिली है कि ये बैन जल्द खत्म होने वाला नहीं है. वकीलों ने कहा है कि इसे कानूनी रूप से भी जीतना मुश्किल है क्योंकि भारत सरकार ने राष्ट्रीय सुरक्षा का हवाला देते हुए चीन के इन 59 ऐप्स को अपने देश में बैन किया है.