logo-image

तीन यूक्रेनी काला सागर बंदरगाहों ने परिचालन फिर से शुरू किया

तीन यूक्रेनी काला सागर बंदरगाहों ने परिचालन फिर से शुरू किया

Updated on: 28 Jul 2022, 11:10 AM

कीव:

पिछले हफ्ते इस्तांबुल में कीव और मॉस्को के बीच हुए अनाज निर्यात सौदे के अनुरूप ओडेसा, चोरनोमोस्र्क और पिवडेनी के तीन यूक्रेनी काला सागर बंदरगाहों में संचालन फिर से शुरू हो गया है। यूक्रेनी नौसेना बलों ने एक बयान में यह बात कही।

समाचार एजेंसी शिन्हुआ ने बयान के हवाले से कहा कि वर्तमान में सुरक्षित नेविगेशन के लिए बंदरगाहों को तैयार करने के लिए काम चल रहा है, सैन्य और नागरिक विशेषज्ञ पानी के नीचे की वस्तुओं की खोज कर रहे हैं और विशेष नेविगेशन उपकरण स्थापित कर रहे हैं।

यह कहा गया है कि यूक्रेनी बंदरगाहों में नेविगेट करने वाले जहाज एक कारवां बनाएंगे, जिसे अधिक सुरक्षा के लिए एक प्रमुख जहाज द्वारा अनुरक्षित किया जाएगा।

22 जुलाई को यूक्रेन और रूस ने अलग से इस्तांबुल में तुर्की और संयुक्त राष्ट्र के साथ एक समझौते पर हस्ताक्षर किए, जिसमें यूक्रेनी बंदरगाहों से काला सागर के माध्यम से अंतर्राष्ट्रीय बाजारों में अनाज के शिपमेंट को फिर से शुरू किया गया था।

राष्ट्रपति वलोडिमिर जेलेंस्की ने कहा कि यह सौदा यूक्रेन को 2021 के 20 मिलियन टन अनाज की फसल और इस साल की फसल के हिस्से का निर्यात करने में सक्षम करेगा।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.