logo-image

Corona Virus से 53 देशों में 3,336 भारतीय संक्रमित, 25 की हुई मौत

खाड़ी क्षेत्र में भारतीय दूतावासों को संकट में फंसे भारतीयों की हरसंभव मदद करने को कहा गया है. करीब 80 लाख भारतीय खाड़ी क्षेत्र में रह रहे हैं और महामारी के चलते अपनी आजीविका को लेकर उनमें व्याकुलता बढ़ती जा रही है.

Updated on: 17 Apr 2020, 08:09 AM

highlights

  • कोरोना वायरस संक्रमण से 53 देशों में कुल 3,336 भारतीय संक्रमित.
  • महामारी के कारण विदेशों में फंसे 25 भारतीय नागरिकों की जान गई.
  • 48 देशों के करीब 35,000 नागरिकों को अब तक उनके देश भेजा गया.

नई दिल्ली:

कोरोना वायरस (Corona Virus) संक्रमण से 53 देशों में कुल 3,336 भारतीय संक्रमित हुए, जबकि इस वैश्विक महामारी (Epidemic) के कारण विदेशों में 25 भारतीय नागरिकों की जान चली गई. सरकारी सूत्रों ने बृहस्पतिवार को यह जानकारी दी. सूत्रों ने कहा कि विदेशों में फंसे भारतीयों को संयम रखना होगा क्योंकि सरकार देश में कोरोना वायरस के संक्रमण को फैलने से रोकने के व्यापक नीतिगत फैसले के तहत उन्हें वहां से स्वदेश नहीं ला रही है. सूत्रों ने कहा कि कोरोना वायरस महामारी से निपटने के लिये भारत (India) मेडिकल उपकरण जर्मनी, अमेरिका, ब्रिटेन, मलेशिया, जापान और फ्रांस से खरीदने पर विचार कर रहा है.

यह भी पढ़ेंः Corona Lockown Part 2 Day 3 LIVE: 13 हजार के करीब पहुंचा संक्रमितों का मामला, 420 लोगों की मौत

विदेशों में फंसे भारतीयों से संयम रखने की अपील
एक सूत्र ने कहा, 'उन्हें संयम रखने की और जहां हैं वहीं रूके रहने की जरूरत है. हमारे दूतावासों को फंसे हुए भारतीयों की हरसंभव मदद करने को कहा गया है.' सूत्रों के मुताबिक, 48 देशों के करीब 35,000 विदेशी नागरिकों को अब तक स्वदेश भेजा गया है. विदेशों में संक्रमित पाये गये ज्यादातार भारतीय खाड़ी देशों में रह रहे हैं. फ्रांस और अमेरिका में भी काफी संख्या में भारतीयों की कोविड-19 जांच रिपोर्ट पॉजिटिव आई है.

यह भी पढ़ेंः Coronavirus (Covid-19) से निपटने के लिए इस खास रणनीति पर काम कर रही मोदी सरकार

80 लाख भारतीय खाड़ी क्षेत्रों में रह रहे
सूत्रों ने कहा कि खाड़ी क्षेत्र में भारतीय दूतावासों को संकट में फंसे भारतीयों की हरसंभव मदद करने को कहा गया है. करीब 80 लाख भारतीय खाड़ी क्षेत्र में रह रहे हैं और महामारी के चलते अपनी आजीविका को लेकर उनमें व्याकुलता बढ़ती जा रही है. सूत्रों ने कहा कि भारत ने 55 देशों को वाणिज्यिक आधार पर और मदद के रूप में मलेरिया रोधी दवा हाइड्रोक्सीक्लोरोक्विन की आपूर्ति करने का फैसला किया है. विदेशों से मेडिकल उपकरण मंगाने के विषय पर उन्होंने कहा कि भारत दक्षिण कोरिया और चीन से कोविड-19 जांच किट खरीद रहा है.