News Nation Logo

खार्तूम में 3 प्रदर्शनकारियों की मौत

खार्तूम में 3 प्रदर्शनकारियों की मौत

IANS | Edited By : IANS | Updated on: 31 Oct 2021, 09:10:02 PM
Three proteter

(source : IANS) (Photo Credit: (source : IANS))

खार्तूम: सूडान की राजधानी खार्तूम में देश में सैन्य कब्जे के खिलाफ प्रदर्शन कर रहे तीन प्रदर्शनकारियों की मौत हो गई। अधिकारियों ने रविवार को यह जानकारी दी।

समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, सूडानी डॉक्टरों की केंद्रीय समिति के अनुसार, शनिवार को प्रदर्शनकारी देश के प्रमुख शहरों खार्तूम, बहरी और ओमदुरमन में एकत्र हुए थे।

तीनों शहरों को जोड़ने वाले पुलों को बंद कर दिया गया था। प्रदर्शनकारी राजधानी शहर तक नहीं पहुंच सके, जहां सरकारी मुख्यालय, रिपब्लिकन पैलेस और सेना कमान है।

गैर-सरकारी समिति ने एक बयान में कहा, ओमदुरमन शहर में प्रदर्शनों के दौरान गोली लगने से तीन प्रदर्शनकारियों की मौत हो गई। 110 प्रदर्शनकारी गोला-बारूद और आंसूगैस से घायल हो गए।

सूडानी पुलिस ने कहा कि कुछ प्रदर्शनकारियों के आक्रामक होने के बाद उन्हें आंसूगैस का इस्तेमाल करने के लिए मजबूर होना पड़ा।

पुलिस ने एक बयान में कहा, ऐसे प्रदर्शनकारी थे, जिन्होंने शांति से विचलित होकर पुलिस बलों और कुछ महत्वपूर्ण स्थलों पर हमला किया, जिससे हमें आंसूगैस का इस्तेमाल करने के लिए मजबूर होना पड़ा।

25 अक्टूबर को, सूडानी सशस्त्र बलों के जनरल कमांडर अब्देल फतह अल-बुरहान ने देशभर में आपातकाल की स्थिति घोषित की थी।

प्रधानमंत्री अब्दुल्ला हमदोक को अन्य नागरिक नेताओं के साथ हिरासत में लिया गया था, लेकिन रिहा कर दिया गया था।

हालांकि, सेना प्रमुख ने हमदोक की गिरफ्तारी से इनकार करते हुए कहा कि प्रधानमंत्री अल-बुरहान के घर पर रह रहे थे और रिहा होने तक सुरक्षित थे।

प्रदर्शनकारियों ने खार्तूम में अपना विरोध जारी रखा, अल-बुरहान द्वारा घोषित उपायों को खारिज कर दिया और एक नागरिक सरकार की मांग की।

--आईएनएस

एछके/एसजीके

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

First Published : 31 Oct 2021, 09:10:02 PM

For all the Latest World News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.