logo-image

वाशिंगटन में ट्रंप के समर्थन में हजारों लोगों ने निकाली रैलियां

अमेरिका में हुए राष्ट्रपति चुनाव के नतीजों को पलटने की मौजूदा राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की कोशिशों के समर्थन में हजारों लोगों ने वाशिंगटन में  रैलियां निकाली. राष्ट्रपति चुनाव में डेमोक्रेटिक पार्टी के उम्मीदवार जो बाइडन ने जीत हासिल की है.

Updated on: 13 Dec 2020, 04:22 PM

वाशिंगटन:

अमेरिका में हुए राष्ट्रपति चुनाव के नतीजों को पलटने की मौजूदा राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की कोशिशों के समर्थन में हजारों लोगों ने वाशिंगटन में  रैलियां निकाली. राष्ट्रपति चुनाव में डेमोक्रेटिक पार्टी के उम्मीदवार जो बाइडन ने जीत हासिल की है. ट्रंप समर्थक और ट्रंप विरोधी प्रदर्शनकारियों के बीच शनिवार शाम को हिंसा की छिट पुट घटनाएं हुई. ‘डब्ल्यूआरसी-टीवी’ ने बताया कि चाकू लगने से घायल हुए चार लोगों को अस्पताल में भर्ती कराया गया है.

मेट्रोपोलिटन पुलिस विभाग ने ‘डब्ल्यूआरसी-टीवी’को बताया कि 23 लोगों को हिंसा के मामले में गिरफ्तार किया गया है. इन रैलियों में ट्रंप के अधिकतर समर्थकों ने मास्क नहीं पहना था. ऐसा माना जा रहा है कि बाइडन को 46वें राष्ट्रपति के तौर पर औपचारिक रूप से निर्वाचित करने के लिए ‘इलेक्ट्रोरल कॉलेज’ की बैठक से मात्र दो दिन पहले अपनी ताकत दिखाने के लिए ये रैलियां की जा रही हैं.

बता दें कि ट्रंप का कार्यकाल 20 जनवरी को समाप्त होगा, लेकिन उन्होंने हाल में हुए चुनाव में बाइडन से हार स्वीकार नहीं की और चुनाव में ‘‘धोखाधड़ी’’ के आरोप लगाए हैं, जिन्हें विभिन्न अदालतों ने खारिज कर दिया है. न्यूयॉर्क के वेस्ट प्वाइंट में थलसेना-नौसेना के बीच फुटबाल मैच देखने के लिए जा रहे ट्रंप का मरीन वन हेलीकॉप्टर एक रैली के ऊपर से गुजरा, जिसके देखकर उनके समर्थक उत्साहित हो गए. ट्रंप समर्थकों ने पिछले कुछ सप्ताहों में रैलियां की हैं. डोनाल्ड ट्रंप ने रैलियों को लेकर हैरानी जताते हुए शनिवार को कहा, ‘‘वाह, धोखाधड़ी को रोकने के लिए वाशिंगटन (डी.सी.) में हजारों लोग एकत्र हो रहे हैं. मुझे इसकी जानकारी नहीं थी, लेकिन मैं उनसे मुलाकात करूंगा.’’