logo-image

इस शख्स ने घर में छिपा रखा था द्वितीय विश्व युद्ध में इस्तेमाल हुए हथियार

84 साल के इस शख्स पर 2 लाख पाउंड्स यानि लगभग 2 करोड़ से अधिक का जुर्माना लगाया गया है. इसके अलावा उन्हें जेल की सजा भी काटनी होगी.

Updated on: 06 Aug 2021, 08:09 AM

highlights

  • जर्मनी के रिटायर्ड ब्रोकर क्लॉस डायटर फ्लिक जर्मनी में हाएकेनडोर्फ शहर में रहते हैं
  • फ्लिक ने अपने घर पर एक बंकर भी बनवाया हुआ था
  • जर्मनी में एक शख्स फ्लिक के पास रखी एए गन को लेकर सौदा करना चाहते थे

नई दिल्ली:

जर्मनी में एक शख्स पर सरकार ने भारी जुर्माना लगाया है क्योंकि ये वृद्ध व्यक्ति द्वितीय विश्व युद्ध में इस्तेमाल हुए हथियारों को अपने घर के बंकर में छिपा कर रखता था और इनका इस्तेमाल करता था. 84 साल के इस शख्स पर 2 लाख पाउंड्स यानि लगभग 2 करोड़ से अधिक का जुर्माना लगाया गया है. इसके अलावा उन्हें जेल की सजा भी काटनी होगी. जर्मनी के रिटायर्ड ब्रोकर क्लॉस डायटर फ्लिक जर्मनी में हाएकेनडोर्फ (Heikendorf)शहर में रहते हैं. फ्लिक ने अपने घर पर एक बंकर भी बनवाया हुआ था जिसमें वो अपने कई हथियारों को रखता था. इस शख्स को विंटेज हथियारों का बहुत शौक था और इसके लिए ये शख्स लाखों रुपए खर्च करने से भी गुरेज नहीं करता था.

यह भी पढ़ेः पाकिस्तान में मंदिर हमला मामलें में पाकिस्तानी सुप्रीम कोर्ट ने मुख्य सचिव और IGP को किया तलब

उस दौर के स्थानीय मेयर एलेक्जेंडर ऑर्थ ने लोकल अखबार के साथ बातचीत में ये भी कहा था कि 70 के दशक में जब इस शख्स ने ब्रिटेन से टैंक खरीदा था. तो काफी खतरनाक स्नोफॉल भी हुई थी, उसी दौर में ये शख्स इस टैंक पर बैठकर शहर में घूमता था हालांकि उस पर कोई एक्शन नहीं लिया गया था. पुलिस जब वहां पहुंची तो नाजी जर्मनी के दौर के कांस्य की मूर्तियों को फ्लिक ने सजावट के तौर पर अपने बैक गार्डन में रखा हुआ था. स्थानीय मीडिया के अनुसार, फ्लिक इन हथियारों के लिए ग्राहकों को भी तलाश रहा था. जर्मनी में एक शख्स फ्लिक के पास रखी एए गन को लेकर सौदा करना चाहते थे. 

यह भी पढ़ेः टेक्सास कार दुर्घटना में 10 लोगों की मौत, 20 घायल

फ्लिक के पास नाजी जर्मनी के दौर के कई हथियार थे. इनमें टैंक, कैनन, टोरपेडो, 70 राइफल्स, टोरपेडो मिसाइल, 2000 राउंड्स की गोलियां भी शामिल हैं.  फ्लिक ने इस मामले में जज से बात करते हुए कहा था कि उन्होंने इस टैंक को 1977 में ब्रिटेन से खरीदा था. उन्होंने इसके अलावा 25 लाख का खर्चा करते हुए इसका इंजन भी रिपेयर कराया था. हालांकि इस शख्स ने ये भी कहा कि उसने वॉर वेपन कंट्रोल एक्ट का उल्लंघन किया है और जुर्माने के साथ ही फ्लिक को 14 महीनों की जेल की सजा भी सुनाई गई है. गौरतलब है कि पुलिस ने कुछ समय पहले इस शख्स के घर पर छापा मारा था. पुलिस को सूचना मिली थी कि इस शख्स के पास द्वितीय विश्व युद्ध से जुड़े कई हथियार रखे हैं.