News Nation Logo

यूके पीएम की दौड़ में ये भारतीय मूल के व्यक्ति सबसे आगे : रिपोर्ट

IANS | Edited By : IANS | Updated on: 22 Oct 2022, 11:14:58 AM
UK PARLIAMENT

(source : IANS) (Photo Credit: (source : IANS))

लंदन:  

ब्रिटेन में चल रहे राजनीतिक उथल-पुथल के बीच पूर्व चांसलर ऋषि सनक अगले प्रधानमंत्री और कंजरवेटिव पार्टी का नेता बनने की दौड़ में शामिल होने के लिए आवश्यक 100 सांसदों का समर्थन प्राप्त करने की दहलीज तक पहुंच गए हैं. यह बात शनिवार को एक मीडिया रिपोर्ट में कही गई. बीबीसी की रिपोर्ट में कहा गया है कि सुनक को अब तक 93 कंजरवेटिव सांसदों का समर्थन मिल चुका है. पूर्व प्रधान मंत्री बोरिस जॉनसन 44 सांसदों के समर्थन के साथ दूसरे स्थान पर हैं.

सरकार के प्रमुख के रूप में लिज ट्रस के इस्तीफा देने के बाद सनक और जॉनसन ने आधिकारिक तौर पर ट्रस के उत्तराधिकारी के तौर पर मुकाबला करने की घोषणा की है. जिन्होंने केवल 45 दिनों के बाद ही गुरुवार को प्रधानमंत्री पद से इस्तीफा दे दिया .

इस बीच सनक से जुड़े सूत्रों ने बीबीसी को बताया कि उन्हें पूर्व स्वास्थ्य सचिव साजिद जावेद, सुरक्षा मंत्री टॉम तुगेंदत और पूर्व स्वास्थ्य सचिव मैट हैनकॉक सहित कई वरिष्ठ सहयोगियों का समर्थन मिला है.

जावेद ने कहा, ऋषि सनक को यह स्पष्ट रूप से पता है कि आने वाली चुनौतियों का मुकाबला कैसे करना है, वह हमारी पार्टी का नेतृत्व करने और देश को आगे ले जाने के लिए सही व्यक्ति हैं. एक अन्य समर्थक टोबियास एलवुड ने दावा किया कि वह सनक का समर्थन करने वाले वह 100 वें सांसद थे.

जॉनसन के समर्थक व्यापार मंत्री जेम्स डुड्रिज ने शुक्रवार रात बीबीसी से बात करते हुए कहा कि पूर्व प्रधान मंत्री के पास गति और समर्थन था. पीएम पद की दौड़ में एक अन्य दावेदार हाउस ऑफ कॉमन्स के वर्तमान नेता पेनी मोडर्ंट भी हैं, जिनको अब तक 21 सांसदों का समर्थन हासिल है.

बीबीसी ने कहा कि दावेदारों के पास 24 अक्टूबर तक दोपहर दो बजे तक आवश्यक 100 सांसदों का समर्थन हासिल है. यदि तीनों दावेदार आवश्यक समर्थन प्राप्त कर लेते हैं, तो कंजर्वेटिव सांसद उसी दिन एक बार मतदान करेंगे. इसके बाद दो विजयी दावेदारों के बीच मुकाबला होगा और 28 अक्टूबर को पार्टी के सांसदों द्वारा ऑनलाइन वोटिंग के माध्यम से अंतिम फैसला किया जाएगा.

First Published : 22 Oct 2022, 11:14:58 AM

For all the Latest World News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.