logo-image

इस देश ने भी टिकटॉक को बताया सुरक्षा के लिए खतरा, भारत और अमेरिका के बाद यहां लग सकता है बैन

डिजिटल मामलों के मंत्री ऑड्रे टैंग का कहना है कि यह चीन कंपनी के स्वामित्व वाली सोशल मीडिया कंपनी राष्ट्रीय सुरक्षा के लिए बडा खतरा है.

Updated on: 25 Mar 2024, 12:27 AM

नई दिल्ली:

 ताइवान ने भी टिकटॉक को देश के लिए खतरा माना ​​है. इस पर बैन लगाने की तैयारी कर रही है.  डिजिटल मामलों के मंत्री ऑड्रे टैंग का कहना है कि यह चीन कंपनी के स्वामित्व वाली सोशल मीडिया कंपनी राष्ट्रीय सुरक्षा के लिए बडा खतरा है. टैंग ने इस बात पर खास जोर देते हुए टिकटॉक का विदेशी विरोधियों के साथ कनेक्शन अमेरिका के नजरिये से पूरी तरह से मेल खाता है. अमेरिका टिकटॉक को राष्ट्रीय सुरक्षा के लिए खतरा मानता है.

हाल के ​दि​नों में एक विधायी सुनवाई में टैंग ने एक बयान में कहा कि ताइवान ने टिकटॉक को एक खतरनाक प्लेटफॉर्म की तरह रखा है. उन्होंने बताया कि विदेशी विरोधियों की ओर से प्रत्यक्ष या अप्रत्यक्ष रूप से कंट्रोल को लेकर चिंता व्यक्त की है. ये ताइवान के सुरक्षा मानकों के अनुसार, राष्ट्रीय सूचना और संचार सुरक्षा को लेकर खतरा उत्पन्न करता है. 

ये भी पढे़ं: लोकसभा चुनाव के लिए बीजेपी की 5वीं लिस्ट जारी, कंगना रनौत और अरुण गोविल का नाम शामिल

अमेरिका और भारत के कदम के समान

टिकटॉक को लेकर ताइवान का ये कदम अमेरिका और भारत के कदम के समान है. अमेरिकी प्रतिनिधि सभा ने हाल में टिकटॉक की मूल कंपनी बाइटडांस को खतरा बताते हुए एक विधेयक पेश किया है. इसमें कंपनी अपनी संपत्तियों को बेचने या देश में रोक का सामना करने की समय सीमा तय की है.  यह कानून ताइवान की चिंताओं को दर्शाता है. 

डिजिटल सुरक्षा पर जोर 

ताइवान के मंत्री टैंग ने खुलासा करते हुए कहा कि ताइवान के डिजिटल मामलों में मंत्रालय ने अप्रत्यक्ष विदेशी असर को लेकर अमेरिका हाउस बिल में जताई गई आशंकाओं को दोहराते हुए साइबर सुरक्षा प्रबंधन अधिनियम में संशोधन का प्रस्ताव रखा है। इससे बाहरी हस्तक्षेप से सुरक्षा मिल सकेगी।