logo-image

Ukraine Crisis: तीसरा विश्व युद्ध विनाशकारी और परमाणु युद्ध होगा: रूसी विदेश मंत्री

रूसी मीडिया स्पुतनिक के मुताबिक, रूस के विदेश मंत्री सर्गेई लावरोफ़ ने कहा है कि रूस यूक्रेन को परमाणु हथियार हासिल नहीं करने देगा. उन्होंने कहा कि तीसरा विश्व युद्ध विनाशकारी और परमाणु युद्ध होगा...

Updated on: 02 Mar 2022, 04:55 PM

highlights

  • रूस खुल कर कर रहा परमाणु युद्ध की बात
  • रूस के विदेश मंत्री ने की तीसरे विश्व युद्ध की बात
  • तीसरा विश्व युद्ध परमाणु युद्ध होगा, बेहद विनाशकारी होगा

नई दिल्ली:

रूस अब खुल कर परमाणु युद्ध की बात कर रहा है. रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन (Vladimir Putin) के आदेश पर रूसी बल परमाणु हमले के लिए अलर्ट पर हैं. परमाणु यूनिट से जुड़े सैन्य अधिकारियों की छुट्टियां रद्द हो चुकी हैं और अब रूस के विदेश मंत्री ने साफ तौर पर कहा है कि अगर युद्ध बढ़ता है, तो ये परमाणु युद्ध का रूप ले लेगा. उन्होंने कहा कि दुनिया तीसरे विश्व युद्ध की चपेट में आएगी तो ये परमाणु युद्ध के रूप में होगा, जो बेहद विनाशकारी होगा.

रूसी मीडिया स्पुतनिक के मुताबिक, रूस के विदेश मंत्री सर्गेई लावरोफ़ ने कहा है कि रूस यूक्रेन को परमाणु हथियार हासिल नहीं करने देगा. उन्होंने कहा कि तीसरा विश्व युद्ध विनाशकारी और परमाणु युद्ध होगा. यूक्रेन के साथ बातचीत के मुद्दे पर लावरोफ़ ने कहा कि रूस यूक्रेन के साथ दूसरे दौर की बातचीत के लिए तैयार है, लेकिन यूक्रेन अमेरिका के इशारे पर चल रहा है.

एक दिन पहले भी लावरोफ ने कहा था कि यूक्रेन परमाणु हथियार (Nuclear Weapon) हासिल करने की कोशिश करता रहा है. यह एक बड़ा खतरा है और इसे रोकने की ज़रूरत है. उन्होंने कहा था, 'यूक्रेन के पास अभी भी सोवियत न्यूक्लियर टेक्नोलॉजी है. लिहाजा रूस (Russia) को इस खतरे का सफलतापूर्वक जवाब देना होगा.' उन्होंने चेतावनी देते हुए कहा था कि पश्चिमी देशों को पूर्व सोवियत संघ के देशों में सैन्य ठिकाने नहीं बनाने चाहिए. लावरोफ़ ने कहा कि यूक्रेन की परमाणु हथियार हासिल करने की कोशिश को रूस रोकेगा.

गौरतलब है कि पिछले दिनों रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन (Vladimir Putin) ने अपने परमाणु बलों को विशेष अलर्ट पर रखने का आदेश दिया था. इसकी अमेरिका सहित कई देशों ने आलोचना की थी. लेकिन यूक्रेन पर सैनिक कार्रवाई शुरू करते समय पुतिन ने चेतावनी दी थी कि अगर यूक्रेन के मामले में किसी बाहरी देश ने दखल दिया, तो उसे गंभीर नतीजे भुगतने होंगे.