logo-image

इमरान के 'नये पाकिस्तान' में कमाल, जिन्ना का चश्मा तक हो गया चोरी

चोरों ने इस चोरी को अंजाम देकर दिलेरी का परिचय दिया है. बताते हैं कि जिस इलाके में यह मूर्ति लगाई गई है, वहां पर बड़े- बड़े अधिकारियों का घर है.

Updated on: 06 Dec 2021, 11:37 AM

highlights

  • पंजाब में वेहारी इलाके में लगी थी मूर्ति
  • रात के अंधेरे में चोर चुरा ले गए चश्मा
  • ग्वादर में तोड़ दी गई थी जिन्ना की मूर्ति

इस्‍लामाबाद:

इमरान खान का 'नया पाकिस्तान' वास्तव में हर लिहाज से नए-नए आयाम स्थापित कर रहा है. 'नयेपन' के फेर में अब पाकिस्तानी चोर भी आ गए हैं और उनके निशाने पर कोई और नहीं, बल्कि पाकिस्तान के संस्थापक मोहम्मद अली जिन्ना भी आ गए हैं. इसे यह भी कह सकते हैं कि अवाम की तरह चोर भी कंगाली से जूझ रहे हैं और चंद पैसे कमाने के लिए जिन्ना को भी नहीं छोड़ रहे हैं. कंगाली की हालत से जूझ रहे पाकिस्‍तान में जिन्ना की एक मूर्ति में लगे एक लेंस वाले चश्‍मा चोरी हो गया है. यह मूर्ति पाकिस्‍तान के पंजाब प्रांत में वेहारी इलाके में लगाई गई है. गौरतलब है कि जिन्ना अपने जीवन में एक लेंस वाले चश्‍मे से लिखा-पढ़ी करते थे.

चोरी गया चश्मा असली की नकल था
हालांकि जानकारी मिली है कि चोरी गया चश्‍मा मूल न होकर असली चश्‍मे की नकल था. यह दीगर बात है कि चोरों ने इस चोरी को अंजाम देकर दिलेरी का परिचय दिया है. बताते हैं कि जिस इलाके में यह मूर्ति लगाई गई है, वहां पर बड़े- बड़े अधिकारियों का घर है. इस कारण इलाके की सुरक्षा व्‍यवस्‍था बेहद मजबूत रहती है. जिन्‍ना की यह मूर्ति पाकिस्‍तान के संविधान सभा में दिए गए भाषण की तस्‍वीर पर आधारित है. इसी भाषण में जिन्‍ना ने अल्‍पसंख्‍यकों को उनका हक देने की बात कही थी.

चश्मा चोरी किया, लेकिन मूर्ति नहीं तोड़ी
मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक शनिवार-रविवार की दरमियानी रात चोरों ने मूर्ति से जिन्‍ना की पहचान बन चुका चश्‍मा चोरी कर लिया. हालांकि गनीमत रही कि चोरों ने मूर्ति को तोड़ा नहीं जैसाकि देश के अन्‍य हिस्‍सों में हो चुका है. बता दें कि जिन्‍ना और उनकी बहन फातिमा जिन्‍ना की संपत्ति भी गायब हो गई है. इसको देखते हुए पाकिस्तान की एक अदालत ने पिछले दिनों देश के संस्थापक मोहम्मद अली जिन्ना और उनकी बहन फातिमा की सम्पत्ति और अन्य सामानों का पता लगाने के लिए एक सदस्यीय आयोग का गठन किया था.

इसके पहले ग्वादर में तोड़ दी थी जिन्ना की मूर्ति
इससे पहले इमरान खान सरकार को लगातार जख्‍म दे रहे बलूच विद्रोहियों ने पिछले दिनों मोहम्‍मद अली जिन्‍ना की मूर्ति को उड़ा दिया था. यह हमला पाकिस्‍तान के ग्‍वादर शहर में हुआ था जहां चीन चाइना-पाकिस्‍तान आर्थिक कॉरिडोर के तहत अरबों डॉलर का निवेश कर रहा है. प्रतिबंधित बलूच लिबरेशन फ्रंट ने इस बम धमाके की जिम्‍मेदारी ली थी. पाकिस्‍तानी अखबार डॉन की रिपोर्ट के मुताबिक जिन्‍ना की इस मूर्ति को इस साल के शुरू में मरीन ड्राइव इलाके में लगाया गया था जिसे सुरक्ष‍ित इलाका माना जाता है.