logo-image

पूरी दुनिया ने शिंजो आबे को दी श्रद्धांजलि, हत्या को बताया कायरतापूर्ण हमला

शिंजो आबे की हत्या के बाद तिब्बती आध्यात्मिक नेता दलाई लामा (Dalai Lama) ने कहा, मैंने उनकी मित्रता और हमारी समृद्ध बौद्ध सांस्कृतिक विरासत और पहचान को बनाए रखने के हमारे प्रयासों के समर्थन की बहुत सराहना की.  

Updated on: 08 Jul 2022, 07:11 PM

highlights

  • शिंजो आबे की हत्या को लेकर देश-दुनिया से आ रही निंदा की खबरें
  • दलाई लामा ने कहा, आबे ने वास्तव में दूसरों की सेवा में एक सार्थक जीवन जिया
  • अमेरिकी राष्ट्रपति जो बिडेन ने कहा, शिंजो आबे की हत्या से स्तब्ध, क्रोधित और गहरा दुखी हूं 

 

टोक्यो:

Shinzo abe Death : जापान के पूर्व प्रधान मंत्री शिंजो आबे (shinzo abe) की शुक्रवार को चौंकाने वाली हत्या ने दुनिया के नेताओं को स्तब्ध कर दिया  है. शिंजो आबे की हत्या को लेकर देश-दुनिया से निंदा की खबरें आ रही हैं. ईरान (Iran) ने इसे आतंकी हरकत कहा है जबकि स्पेन ने इस कायरतापूर्ण हमले की निंदा की है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Modi) ने भी शनिवार को आबे के प्रति गहरे सम्मान के प्रतीक के रूप में एक दिन के राष्ट्रीय शोक की घोषणा की. शिंजो आबे की हत्या के बाद तिब्बती आध्यात्मिक नेता दलाई लामा (Dalai Lama) ने कहा, मैंने उनकी मित्रता और हमारी समृद्ध बौद्ध सांस्कृतिक विरासत और पहचान को बनाए रखने के हमारे प्रयासों के समर्थन की बहुत सराहना की.  दलाई लामा ने कहा, आबे ने वास्तव में दूसरों की सेवा में एक सार्थक जीवन जिया.

यह भी पढ़ें : जापान में बंदूक का लाइसेंस लेना हिमालय चढ़ने जितना कठिन, सबसे कम गन क्राइम

तिब्बती आध्यात्मिक नेता दलाई लामा ने कहा कि वह अपने मित्र आबे की मृत्यु के बारे में सुनकर काफी दुखी हुए और बौद्ध सांस्कृतिक विरासत और पहचान को संरक्षित करने के प्रयासों के उनके समर्थन की सराहना की. दलाई लामा ने कहा, "मुझे यह सुनकर बहुत दुख हुआ कि मेरे दोस्त, अबे शिंजो (पूर्व जापानी PM) का आज सुबह एक बंदूकधारी हमले के बाद निधन हो गया. मैं उनके लिए प्रार्थना करता हूं और आपके और आपके परिवार के सदस्यों के प्रति अपनी संवेदना व्यक्त करता हूं.

67 वर्षीय आबे को पश्चिमी जापान के नारा में एक प्रचार भाषण के दौरान पीछे से गोली मार दी गई. उन्हें अस्पताल ले जाया गया लेकिन उनकी सांस नहीं चल रही थी और उनका दिल रुक गया था. बाद में अस्पताल में उन्हें मृत घोषित कर दिया गया. स्वास्थ्य कारणों से वर्ष 2020 में पद छोड़ने से पहले आबे जापान के सबसे लंबे समय तक सेवा देने वाले नेता थे. जापानी प्रधानमंत्री फुमियो किशिदा ने शिंजो आबे की हत्या को नृशंस और बर्बर कहा. 

अमेरिकी राष्ट्रपति ने कहा, शिंजो को जानने वाले सभी के लिए यह त्रासदी

शिंजो आबे की हत्या के बाद उनके राजनीतिक समकालीनों ने शोक व्यक्त किया है. अमेरिका के राष्ट्रपति जो बिडेन (Joe biden) ने भी शिंजो आबे की हत्या पर गहरा शोक प्रकट किया है. बिडेन ने कहा, मैं इस खबर से स्तब्ध, क्रोधित और गहरा दुखी हूं कि मेरे मित्र अबे शिंजो की चुनाव प्रचार के दौरान गोली मारकर हत्या कर दी गई. यह जापान के लिए और उन्हें जानने वाले सभी लोगों के लिए एक त्रासदी है. मुझे प्रधानमंत्री अबे के साथ मिलकर काम करने का सौभाग्य मिला. उपराष्ट्रपति के रूप में मैंने उनसे टोक्यो में मुलाकात की और वाशिंगटन में उनका स्वागत किया. वह हमारे राष्ट्रों के बीच गठबंधन और हमारे लोगों के बीच मित्रता के हीरो थे. सबसे लंबे समय तक सेवा करने वाले जापानी प्रधानमंत्री एक स्वतंत्र और खुले हिंद-प्रशांत की उनकी दृष्टि कायम रहेगी. सबसे बढ़कर उन्होंने जापानी लोगों की बहुत परवाह की और उनकी सेवा के लिए अपना जीवन समर्पित कर दिया.  जिस समय उन पर हमला हुआ, वह लोकतंत्र के काम में लगे हुए थे. बिडेन ने कहा, दुख की इस घड़ी में अमेरिका जापान के साथ खड़ा है. मैं उनके परिवार के प्रति अपनी गहरी संवेदना भेजता हूं. 

पूर्व अमेरिकी राष्ट्रपति ट्रंप ने हमले को बताया विनाशकारी

पूर्व अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने शिंजो आबे पर हमले को विनाशकारी बताया. ट्रंप ने सोशल मीडिया पर पोस्ट करते हुए पूर्व जापानी प्रधान मंत्री को वास्तव में महान व्यक्ति और उनके और अमेरिका के एक सच्चे दोस्त के रूप में सराहना की. वहीं ब्रिटिश प्रधान मंत्री बोरिस जॉनसन (Boris Johnson) ने कहा, इस घृणित हमले की खबर ने उन्हें पूरी तरह से स्तब्ध और दुखी कर दिया. जॉनसन ने ट्वीट किया, शिंजो आबे के बारे में अविश्वसनीय रूप से यह दुखद खबर है. न्यूजीलैंड के पीएम जैसिंडा अर्डर्न ने लिखा, "जापान के पूर्व पीएम शिंजो आबे के बारे में सुनकर बहुत गहरा सदमा लगा है. जब मैं पीएम बना तो वह उन पहले नेताओं में से एक थे जिनसे मैं मिला था. मेरे विचार उनकी पत्नी और जापान के लोगों के साथ हैं. इस तरह की घटनाएं हम सभी को अंदर तक हिलाकर रख दिया है.