logo-image

तालिबान ने की थी मशहूर अफगानी कॉमेडियन की हत्या, जारी किया हत्या से पहले का वीडियो

कुछ दिनों पहले, अफगानिस्तान में तालिबान ने देश के एक प्रसिद्ध कॉमेडियन नजर मोहम्मद (Nazar Mohammad) उर्फ खासा जवान (Khasha Zwan) की कंधार प्रांत (Kandhar) में हत्या कर दी थी. इसके बाद इस संगठन हत्या करने से पहले की एक वीडियो को भी जारी किया था.

Updated on: 19 Aug 2021, 11:45 AM

highlights

  • तालिबान ने अफगानिस्तान में मशहूर कॉमेडियन की हत्या की
  • कॉमेडियन को घर में से खींचकर की हत्या
  • अफगानी निर्देशिका सहरा करीमी ने तालिबान के खिलाफ खोला मोर्चा

नई दिल्ली:

तालिबान ने अफगानिस्तान (Afghanistan) के प्रमुख हिस्सों पर कब्जा करने के साथ ही अपना असली रंग दिखाना शुरू कर दिया. कुछ दिनों पहले, अफगानिस्तान में तालिबान ने देश के एक प्रसिद्ध कॉमेडियन नजर मोहम्मद (Nazar Mohammad) उर्फ खासा जवान (Khasha Zwan) की कंधार प्रांत (Kandhar) में हत्या कर दी थी. इसके बाद इस संगठन हत्या करने से पहले की एक वीडियो को भी जारी किया था. जिसमें साफ दिखाई दे रहा था कॉमेडियन को बार-बार थप्पड़ मारा जा रहा है. अफगानिस्तान में जब लोग युद्ध और क्रूरता के खौफ में थे, तो इस कॉमेडियन ने उन अफगानिस्तानियों के होठों पर मुस्कान लाने का काम किया था. वीडियो में तालिबानी लड़ाके कॉमेडियन को जबरदस्ती उसके घर से बाहर खींचते दिखाई दे रहे थे. फिर बाद कॉमेडियन को उसके घर के बाहर खींचकर उसकी हत्या कर दी गई. 

यह भी पढ़ें : Taliban के पास अब AK-47, हमवी और आधुनिक ड्रोन समेत लड़ाकू हेलीकॉप्टर

अफगानी निर्देशक ने तालिबान के खिलाफ खोला मोर्चा

अफगानिस्तान की मशहूर फिल्म निर्देशक सहरा करीमी ने भी तालिबान के खिलाफ मोर्चा खोल दिया है. सहरा अफगान फिल्म्स की महानिदेशक भी हैं. सहरा करीमी ने सोशल मीडिया पर लोगों से फिल्ममेकर्स व सिने जगत के लोगों को बचाने के लिए गुहार लगाई. उन्होंने कहा कि तालिबान ने पिछले कुछ हफ़्तों में कई सूबों पर क़ब्ज़ा कर लिया है. उन्होंने हमारे लोगों का क़त्लेआम किया, कई बच्चों को अग़वा किया. कई लड़कियों को चाइल्ड ब्राइड की तरह अपने लोगों को बेच दिया. उन्होंने एक औरत का क़त्ल उसके कपड़ों की वजह से कर दिया. इस सबसे अफगानिस्तान ने पिछले 20 वर्षों में जो भी कमाया था. वह सब धीरे-धीरे खत्म हो रहा है.

इस दौरान तालिबान के खिलाफ मदद की गुहार लगाते हुए महिला फिल्म निर्देशक ने कहा कि अफगानिस्तान में फिल्म जगत के लोगों को दुनिया से मदद की जरूरत है. इसके लिए उन्होंने सोशल मीडिया पर लिखने और उनकी मदद करने के लिए अपील की. उन्होंने कहा कि दुनिया हमारी तरफ नहीं देख रही है. अफगानिस्तान में औरतों, बच्चों, फनकारों और फिल्मकारों को दुनिया की आवाज़ और मदद की बेहद जरूरत है. यह दुनिया द्वारा की गई सबसे बड़ी मदद होगी जिसकी हमें दुनिया से उम्मीद है. उन्होंने कहा कि मेहरबानी करके हमारी मदद कीजिये. दुनिया को अफगानों को भूलने ने दें. मेहरबानी करके काबुल में तालिबान के हुकूमत में आने से पहले हमारी मदद कीजिये. हमारे पास कुछ ही दिन हैं और हमें आपकी मदद की सख्त आवश्यकता है.