logo-image

सीरिया के राष्ट्रपति ने यूं ही नहीं किया रूस का समर्थन, ये है बड़ी वजह

असद का कहना है कि अभी जो भी हो रहा है वह इतिहास को संतुलित करने का कदम है जो दुनिया में तब खो गया था जब 1991 में सोवियत संघ का विघटन हो गया था.

Updated on: 26 Feb 2022, 11:10 AM

highlights

  • सीरिया के राष्ट्रपति ने यूक्रेन पर हुए हमले को लेकर रूस की तारीफ की
  • रूसी आक्रमण की प्रशंसा करते हुए बशर ने कहा, इतिहास का सुधार है यह
  • 2015 में सीरिया में सैन्य अभियान चलाकर रूस ने की थी मदद  

 

मास्को:

Russia and Ukraine War : सीरिया के राष्ट्रपति बशर अल-असद (bashar al assad) ने अपने रूसी समकक्ष व्लादिमीर पुतिन के साथ टेलीफोन पर बातचीत के बाद यूक्रेन पर हुए हमले को लेकर रूस की तारीफ की है. रूसी आक्रमण की प्रशंसा करते हुए उन्होंने कहा कि यह इतिहास का सुधार है. उन्होंने जोर देकर कहा कि आज जो हो रहा है वह इतिहास का सुधार है और संतुलन की बहाली है. असद ने इस बीच पुतिन से भी बातचीत कर अपने समर्थन को दोहराया. इससे पहले सीरिया (Syria) ने पूर्वी यूक्रेन (East Ukraine) के दो हिस्सों को रूस द्वारा स्वतंत्र राष्ट्र के रूप में मान्यता दिए जाने का भी समर्थन किया था.

यह भी पढ़ें : रूसी हमले के बाद नाटो का बड़ा कदम, सहयोगी देशों की सुरक्षा को भेजेगा सेनाएं

रूस का कट्टर सहयोगी रहा है सीरिया

सीरिया मास्को का एक कट्टर सहयोगी रहा है क्योंकि रूस ने 2015 में सीरिया में एक सैन्य अभियान शुरू किया था, जिसने राष्ट्रपति बशर अल-असद के पक्ष में विपक्षी गुटों द्वारा बड़े पैमाने पर की गई हवाई बमबारी का जवाब देते हुए मदद की थी. कॉल के दौरान असद ने यूक्रेन में रूसी हमले को "इतिहास में सुधार" के रूप में उल्लेख किया है. 
बयान में कहा गया है, "महामहिम (असद) ने जोर देकर कहा कि सीरिया रूसी संघ के साथ खड़ा है, जो अपनी स्थिति की शुद्धता के दृढ़ विश्वास के आधार पर है.

सोवियत संघ का विघटन के समय

असद का कहना है कि अभी जो भी हो रहा है वह इतिहास को संतुलित करने का कदम है जो दुनिया में तब खो गया था जब 1991 में सोवियत संघ का विघटन हो गया था. अब पुतिन इसे ठीक कर रहे हैं. असद ने रूस के इस कदम के लिए पुति न की तारीफ भी की है. 1991 में इस विघटन के बाद ही यूक्रेन एक स्वतंत्र देश बन गया था.