logo-image

डॉलर के मुकाबले लेबनान की मुद्रा रिकॉर्ड निचले स्तर पर

डॉलर के मुकाबले लेबनान की मुद्रा रिकॉर्ड निचले स्तर पर

Updated on: 25 May 2022, 10:50 AM

बेरूत:

देश के वित्तीय संकट के बीच लेबनानी पाउंड समानांतर बाजार में निचले स्तर पर गिर गया है। इसकी जानकारी लोकल मीडिया ने अपनी रिपोर्ट के जरिए दी।

एलनाशरा समाचार वेबसाइट ने बताया कि लेबनानी पाउंड का एक्सचेंज रेट मंगलवार को अमेरिकी डॉलर के मुकाबले घटकर 34,000 रह गया, जो एक हफ्ते पहले डॉलर के मुकाबले 30,000 के रिकॉर्ड निचले स्तर से नीचे था।

फाइनेंशियल क्राइम के रिसर्चर महासेन मोरसेल ने समाचार एजेंसी सिन्हुआ को बताया कि डॉलर की बढ़ती मांग ने लेबनानी पाउंड की नई गिरावट को रफ्तार दी है।

मोरसेल के अनुसार, वैश्विक बाजार में कमोडिटी की कीमतों में बढ़ोतरी का सामना कर रही लेबनानी आयात कंपनियों ने अपने व्यापार को बढ़ाए रखने के लिए ब्लैक मार्किट से डॉलर खरीदे थे। वाणिज्यिक बैंकों ने उन्हें केवल 20 प्रतिशत की आपूर्ति की थी।

उन्होंने कहा, देश में राजनीतिक अस्थिरता ने भी स्थानीय मुद्रा की कीमत पर भारी असर डाला है।

समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, राजनीतिक अस्थिरता और बिगड़ती अर्थव्यवस्था के कारण अमेरिकी डॉलर की कमी के बीच लेबनान पिछले कई सालों से वित्तीय संकट का सामना कर रहा है।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.