logo-image

पाकिस्तानियों की राय, कोरोना के खतरे को बढ़ा चढ़ाकर बताया जा रहा है

मंगलवार शाम तक देश में कोरोना के 14504 पुष्ट मामले सामने आ चुके हैं और 312 लोग इसकी चपेट में आकर अपनी जान गंवा चुके हैं. आशंका जताई जा रही है कि आने वाले दिनों में यह बीमारी देश में और गंभीर रूप ले सकती है.

Updated on: 29 Apr 2020, 07:55 AM

नई दिल्ली:

पूरी दुनिया में दो लाख से अधिक लोगों को देखते ही देखते मौत की नींद सुला देने वाली बीमारी कोविड -19 (COVID-19) को अधिकांश पाकिस्तानी बहुत बड़ा खतरा नहीं मानते. एक सर्वेक्षण में खुलासा हुआ है कि हर पांच में से तीन पाकिस्तानी का यह मानना है कि कोरोनावायरस (Corona Virus) जितना बड़ा खतरा है, उससे कहीं अधिक बढ़ा चढ़ाकर इसे पेश किया जा रहा है. पाकिस्तान में कोरोना का प्रकोप तेजी से फैल रहा है.

मंगलवार शाम तक देश में कोरोना के 14504 पुष्ट मामले सामने आ चुके हैं और 312 लोग इसकी चपेट में आकर अपनी जान गंवा चुके हैं. आशंका जताई जा रही है कि आने वाले दिनों में यह बीमारी देश में और गंभीर रूप ले सकती है. इसके बावजूद, गैलप संस्था के एक सर्वे में पता चला कि मार्च के बाद से हर पांच में से तीन पाकिस्तानी को ऐसा लगा है कि कोरोना वायरस के खतरे को काफी बढ़ा चढ़ाकर दिखाया जा रहा है. सर्वे में सवाल पूछा गया था, कृपया बताएं कि आप इस बात से कितने सहमत या असहमत हैं कि कोरोना वायरस के खतरे को बढ़ा चढ़ाकर पेश किया गया है. 

यह भी पढ़ें-COVID-19 वायरस के निर्माण को लेकर वुहान ने दिया जवाब, कहा- हमारी क्षमता नहीं है

आपको बता दें कि इसके जवाब में 60 फीसदी लोगों ने कहा कि वे इससे सहमत हैं कि इस खतरे को बढ़ा चढ़ाकर पेश किया गया है. जबकि, 38 फीसदी लोगों ने कहा कि ऐसा नहीं है, खतरा जितना बड़ा है, उसे इसी तरह से पेश किया गया है. सर्वे में पता चला कि राष्ट्रीय औसत भले 60 फीसदी हो लेकिन बलूचिस्तान प्रांत में तो 89 फीसदी लोगों ने कहा कि कोरोना का खतरा कोई इतना बड़ा नहीं है जितना इसे बताया जा रहा है.

यह भी पढ़ें-अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप को किम जोंग-उन के बारे में पता है, पर 'बता नहीं कर सकते'

पाक पीएम इमरान का बचकाना बयान
पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान ने कहा कि देश में कोरोनावायरस महामारी की तीव्रता उतनी गंभीर नहीं है, जितनी दुनिया के अन्य हिस्सों में देखने को मिल रही है. मीडिया ने मंगलवार को इस बात की जानकारी दी. प्रधानमंत्री इमरान ने सोमवार को देश के सामाजिक ताने-बाने और अर्थव्यवस्था पर महामारी के प्रभाव को लेकर एक बैठक की अध्यक्षता करते हुए कहा, दुनिया के अन्य देशों की तुलना में यहां मामले कम हैं, लेकिन लोगों को चाहिए कि वह सोशल डिस्टेंसिंग के नियमों का पालन करें.

यह भी पढ़ें-पालघर में साधुओं की हुई हत्या पर मुंबई वासियों ने घरों में दीप जलाकर दी श्रद्धांजलि

पाकिस्तान के सिंध प्रांत के गवर्नर कोविड-19 पॉजिटिव
पाकिस्तान के सिंध प्रांत के गवर्नर इमरान इस्माइल कोरोना वायरस से संक्रमित हो गए हैं. इस्माइल प्रधानमंत्री इमरान खान के बेहद करीबी सहयोगी हैं. सत्तारूढ़ पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ के वरिष्ठ नेता इस्माइल ने कहा कि वह संक्रमण को मात देने के लिए तैयार हैं. उन्होंने एक ट्वीट में कहा, ‘मैं कोरोना वायरस से संक्रमित हो गया हूं. अल्लाह हमें इस महामारी से लड़ने की ताकत दे.’ प्रधानमंत्री खान और उनकी पार्टी के कई अन्य वरिष्ठ नेताओं ने गर्वनर के जल्द ठीक होने की कामना की है.