logo-image

वायु सेना का रहस्यमयी अंतरिक्ष यान वापस धरती पर लौटा

वायु सेना (Air force) का एक रहस्यमयी अंतरिक्ष यान ( mysterious spacecraft ) दो साल के अभियान के बाद धरती पर लौट आया है.

Updated on: 29 Oct 2019, 11:20 PM

नई दिल्ली:

वायु सेना (Air force) का एक रहस्यमयी अंतरिक्ष यान ( mysterious spacecraft ) दो साल के अभियान के बाद धरती पर लौट आया है. एक्स- 37 बी (X-37B) यान रविवार तड़के फ्लोरिडा में केनेडी अंतरिक्ष केंद्र पहुंचा. वायु सेना ने इस पर चुप्पी साध रखी है कि 2017 में स्पेस एक्स रॉकेट प्रक्षेपण के बाद कक्षा में आखिर इसने क्या किया. फिर से इस्तेमाल होने वाले यान के लिए इसने 780 दिन के अभियान से नया रिकार्ड कायम किया है.

यह स्पेस शटल की तरह दिखता है लेकिन इसका आकार उसकी तुलना में एक चौथाई है. अधिकारियों ने कहा कि इस मिशन ने अपने लक्ष्यों को कामयाबी से पूरा किया. वायु सेना अनुसंधान प्रयोगशाला से प्रयोग किए गए थे. इस तरह का छठा अभियान अगले साल केप केनवरल से होगा.

और पढ़ें:इन्फ्रास्ट्रक्चर में निवेश के लिए भारत में अपार संभावनाएं, सबको मिलेगा फायदा: PM मोदी

वायु सेना सचिव बारबरा बरेट ने कहा कि हर कामयाब मिशन से हमारे देश के अंतरिक्ष क्षमताओं में इजाफा हो रहा है. मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो विमान दो साल से अपनी उड़ान पर था और अंतरिक्ष में पृथ्वी के चारों तरफ घूमकर आंकड़े एकत्रित कर रहा था. जाहिर है कि सैन्य और गुप्तचर अभियान के लिए तैयार यह हवाई जहाज अंतरिक्ष से अपने यंत्रों की मदद से दुनिया भर के तमाम आंकड़े एकत्रित करता रहा है.