logo-image

गाज़ा में विस्फोट के बाद हड़कंप, फिलिस्तानी उग्रवादियों के मिसफायर से हुआ धमाका- इजराइल

इजरायल ने गाजा में चार बच्चों समेत एक हवाई हमले की जिम्मेदारी से इनकार करते हुए कहा कि एक असफल रॉकेट के कारण हुए घातक विस्फोट को फिलीस्तीनी इस्लामिक जिहाद (पीआईजे) ने शुरू किया था.

Updated on: 07 Aug 2022, 03:49 PM

Jerusalem:

इजरायल ने गाजा में चार बच्चों समेत एक हवाई हमले की जिम्मेदारी से इनकार करते हुए कहा कि एक असफल रॉकेट के कारण हुए घातक विस्फोट को फिलीस्तीनी इस्लामिक जिहाद (पीआईजे) ने शुरू किया था. समाचार एजेंसी शिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, इजरायल के राष्ट्रीय सार्वजनिक कूटनीति निदेशालय के प्रमुख लियोर हयात ने एक बयान में कहा कि पीआईजे आतंकवादियों द्वारा मिसफायर किए गए रॉकेट से उत्तरी गाजा पट्टी के जबलिया में बच्चों की दुखद हत्या हुई.

एक इजरायली सैन्य प्रवक्ता ने कहा कि गहन पूछताछ से पता चलता है कि घटना के समय इजरायली वायुसेना ने जबलिया में कोई हवाई हमला नहीं किया था. फिलिस्तीनी सूत्रों और पैरामेडिक्स के अनुसार, जबलिया के शरणार्थी शिविर में शनिवार रात एक विस्फोट में चार बच्चों सहित कम से कम पांच लोगों की मौत हो गई और 15 अन्य घायल हो गए.

इजराइल रक्षा बलों (आईडीएफ) के अनुसार, शुक्रवार से इजराइल की ओर कम से कम 350 रॉकेट दागे गए हैं, और उनमें से 95 प्रतिशत से अधिक को वायु रक्षा प्रणालियों द्वारा रोक दिया गया था, जिसमें कोई चोट या बड़ी क्षति की सूचना नहीं थी. इजरायल के रक्षा मंत्री बेनी गैंट्ज ने शनिवार को एक हवाई रक्षा बैटरी का दौरा किया और कहा कि परिचालन गतिविधियां और तेज होंगी. गाजा पट्टी में फिलिस्तीनी अधिकारियों ने शुक्रवार से हवाई हमलों में कम से कम 15 लोगों के मारे जाने और 100 से अधिक लोगों के घायल होने की सूचना दी है.

लड़ाई शुक्रवार को शुरू हुई, जब इजरायली वायुसेना ने पीआईजे के एक वरिष्ठ कमांडर को मार गिराया. गाजा पट्टी के साथ इजरायल की सीमा पर कई दिनों तक बढ़े तनाव के बाद हिंसक वृद्धि हुई.