logo-image

Israel Hamas War: हमास की हैवानियत सामने आई, लड़ाकों ने कबूला हर इजरायली की हत्या पर रखा था इनाम 

Israel Hamas War: इजरायल की ओर से एक वीडियो जारी किया गया है. इसमें बंधक हमास लड़ाका कह रहा है ​कि उन्हें इजरायली नागरिकों की हत्या का आदेश था.

Updated on: 24 Oct 2023, 02:56 PM

highlights

  • वीडियो में हमास लड़ाका हथकड़ी पहने बैठा दिखाई दे रहा है
  • 10 हजार अमेरिकी डॉलर और एक घर देने को कहा गया था

नई दिल्ली:

Israel Hamas War: आपको याद होगा 7 अक्टूबर का वह दिन जब हमास के लड़ाकों ने इजरायल में घुसकर कत्लेआम मचा दिया था. यह हत्याएं बेहद भयावह थीं. इन लड़ाकों ने दुधमुहे बच्चों को भी मौत के घाट उतार डाला था. गाजा पट्टी से लगे इजरायली इलाकों में घुसकर हमास ने निहत्थे आम नागरिकों पर गोलियां बरसाईं. इस मंजर के कई वीडियो सामने आए हैं. इजरायली पुलिस ने इस हमले में शामिल कुछ हमास के लड़ाकों को ​पकड़ लिया था. पुलिस ने जब इनसे कड़ाई से पूछताछ की तो इन्होंने बड़ा खुलासा किया. इस पूछताछ के वीडियो भी जारी किए गए हैं.

पूछताछ में हमास के लड़ाकों ने बताया कि उन्हें लोगों पर गोलियां बरसाने और बंधक लाने के लिए 10 हजार डॉलर के इनाम और घर देने का वादा किया गया था. इजरायल की ओर से जो वीडियो सामने आए हैं, उसमें एक हमास लड़ाका हथकड़ी पहने बैठा दिखाई दे रहा है. वह यह कहता दिखाई दे रहा है कि उन्हें इजरायली नागरिकों की हत्या का आदेश था. वहीं महिलाओं, बच्चों और बुजुर्गों को बंधक बनाने को कहा गया था. 

ये भी पढ़ें: Delhi Air Pollution: दिवाली से पहले दिल्ली धुआं-धुआं, हवा हुई खतरनाक

10  हजार अमेरिकी डॉलर

वीडियो में एक और लड़ाका भी दिखाई दे रहा है. ये बताता है कि उनसे घर को साफ करने यानि जितने नागरिकों की हत्या करने और जितने भी हो सके, उतने बंदी लाने को कहा गया था. उन्हें कहा गया था कि जो कोई भी गाजा में बंधक लगाएगा. उन्हें इनाम मिलेगा. इजरायली अधिकारियों द्वारा जब ये पूछा गया कि कितना इनाम देने का वादा था. इस पर लड़ाका बताता है कि उसे 10 हजार अमेरिकी डॉलर और एक घर देने को कहा गया था. 

इजरायल पर 5 हजार से ज्यादा रॉकेट दांगे थे

आपको बाता दें कि सात अक्टूबर को इजरायल में हमला हुआ था. हमास ने इजरायल पर 5 हजार से ज्यादा रॉकेट दांगे थे. हमास के लड़ाकों ने हवा, समुद्री रास्ते और बॉर्डर के जरिए इजरायली सीमा में दाखिल हो गए थे. उन्होंने आम नागरिकों पर हमला किया था. इन हमलों के दौरान इजरायल में 1400 से ज्यादा लोगों की मौत हो गई. वहीं हमास ने 220 नागरिक का अपहरण कर लिया. इसके बाद इजरायल  ने गाजा पट्टी में हमास के ठिकानों पर हवाई हमले शुरू कर दिए. इजरायली बमबारी में करीब 5100 से अधिक लोगों की मौत हो चुकी है. वहीं 15000 से अधिक लोग घायल हुए.