logo-image

थाईलैंड ने न्यूजीलैंड से एपेक की संभाली अध्यक्षता

थाईलैंड ने न्यूजीलैंड से एपेक की संभाली अध्यक्षता

Updated on: 13 Nov 2021, 05:00 PM

बैंकॉक:

थाईलैंड ने न्यूजीलैंड से एशिया-प्रशांत आर्थिक सहयोग (एपीईसी) की अध्यक्षता संभाली है और 2022 के लिए थीम को ओपन, कनेक्ट, बैलेंस घोषित किया है।

समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, एपेक की अध्यक्षता सौंपने के दौरान, न्यूजीलैंड की प्रधानमंत्री जैसिंडा अर्डर्न ने कहा कि एपेक की 2021 की थीम, जॉइन, वर्क, ग्रो- टुगेदर माओरी से प्रेरित थी।

परंपरागत रूप से, एक वाका (डोंगी) के निर्माण में पूरे माओरी समुदायों को एक सामान्य लक्ष्य की दिशा में काम करना शामिल था। इन वाका ने माओरी को समुद्र के विशाल विस्तार को पार करने में सक्षम बनाया है। इसी तरह, एपेक समृद्धि के निर्माण के लिए सभी एपेक अर्थव्यवस्थाओं से एक आम लक्ष्य तक पहुंचने के लिए सहयोगी प्रयास की आवश्यकता होती है।

थाईलैंड के प्रधानमंत्री प्रयुत चान-ओ-चा ने कहा कि उनके देश को 2022 में एपेक बैठकों की मेजबानी करने के लिए सम्मानित किया गया था और आम विकास के लिए एपेक अर्थव्यवस्थाओं के साथ काम करना और सहयोग करना जारी रखेंगे।

उन्होंने 2022 एपेक के विषय के बारे में ओपन, कनेक्ट, बैलेंस बताया, उम्मीद है कि एपेक सभी अवसरों के लिए खुला, हर आयाम में जुड़ा और सभी पहलुओं में संतुलित होगा।

उन्होंने एपेक अर्थव्यवस्थाओं से खुले, गतिशील, लचीला और शांतिपूर्ण एपेक समुदाय बनाने के लक्ष्य तक पहुंचने में ताकत और ²ढ़ संकल्प को तालमेल बिठाने का आह्वान किया है।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.