News Nation Logo
Banner

थाईलैंड ने कोविड-प्रभावित अर्थव्यवस्था को पुनर्जीवित करने के लिए नए पर्यटन प्रोत्साहनों पर विचार किया

थाईलैंड ने कोविड-प्रभावित अर्थव्यवस्था को पुनर्जीवित करने के लिए नए पर्यटन प्रोत्साहनों पर विचार किया

IANS | Edited By : IANS | Updated on: 11 Sep 2021, 04:10:01 PM
Thailand mull

(source : IANS) (Photo Credit: (source : IANS))

बैंकॉक: थाईलैंड अपनी कोविड-19 महामारी से प्रभावित अर्थव्यवस्था को पुनर्जीवित करने के लिए नए पर्यटन प्रोत्साहनों पर विचार कर रहा है।

समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, एक साल से अधिक समय तक सीमा नियंत्रण और जुलाई से फुकेत द्वीप पर विदेशी पर्यटकों को वापस लाने की पहल के बाद, थाईलैंड अगले महीने से पूरी तरह से टीका लगाए गए विदेशी आगंतुकों के लिए अपने ज्यादा लोकप्रिय पर्यटन स्थलों को फिर से खोलने के लिए तैयार है।

थाईलैंड के पर्यटन प्राधिकरण (टीएटी) ने शुक्रवार को घोषणा की कि राजधानी शहर बैंकॉक, चियांग माई, चोन बरी, फेचबुरी और प्रचुप खीरी खान सहित क्षेत्र 1 अक्टूबर से टीकाकरण वाले विदेशी आगंतुकों के लिए फिर से खुलने वाले हैं, जबकि अन्य 21 गंतव्य अक्टूबर के मध्य से फिर से खुल सकते हैं।

फिर से खोलने की योजना फुकेत सैंडबॉक्स पायलट के बाद आई, जिसने पूरी तरह से टीका लगाए गए विदेशी आगंतुकों को बिना क्वारंटीन के द्वीप में प्रवेश करने की अनुमति दी।

टीएटी के अनुसार, फुकेत कार्यक्रम ने पिछले दो महीनों के दौरान 26,000 से अधिक पर्यटकों को द्वीप पर आकर्षित किया, जिससे 1.63 अरब बाहट (5 करोड़ डॉलर) का राजस्व प्राप्त हुआ।

स्थानीय पर्यटन को भी एक बड़ा धक्का मिल सकता है क्योंकि सरकार ने अक्टूबर के मध्य से घरेलू यात्रा को प्रोत्साहित करने के उपायों पर विचार किया, अगर नए कोविड -19 मामलों की संख्या प्रबंधनीय स्तर पर बनी रहती है।

पर्यटन और खेल मंत्री फिफात रत्चकितप्राकन के अनुसार, पाइपलाइन में दो स्थानीय पर्यटन अभियान वी ट्रैवल टुगेदर फेज 3 और ट्रैवल अराउंड थाईलैंड हैं, जो सेंटर फॉर कोविड -19 सिचुएशन एडमिनिस्ट्रेशन (सीसीएसए) के इस महीने के अंत में मंजूरी के अधीन होंगे।

फिफात ने स्थानीय मीडिया को शुक्रवार को बताया, हम 1 सितंबर से प्रभावी लॉकडाउन में ढील के बाद नए दैनिक संक्रमणों की संख्या पर विकास की प्रवृत्ति की बारीकी से निगरानी कर रहे हैं। अगर नया मामला एक प्रबंधनीय स्तर पर रहता है, तो हम अपनी योजनाओं को आगे बढ़ाना जारी रखेंगे।

मंत्री ने कहा कि दो अभियान, जो अप्रैल की शुरूआत से प्रकोप की तीसरी लहर के कारण स्थगित कर दिए गए थे, थाई पर्यटन उद्योग के अस्तित्व के लिए महत्वपूर्ण होंगे।

फिफात के अनुसार, वी ट्रैवल टुगेदर योजना के तहत, यात्रियों को आवास पर 40 प्रतिशत की छूट, सभी रात के लिए भोजन और पेय के लिए 600-बाहट वाउचर और हवाई जहाज के टिकट पर 40 प्रतिशत की छूट दी जाएगी।

इसमें 20 लाख आवेदकों को शामिल करने की उम्मीद है।

ट्रैवल अराउंड थाईलैंड परियोजना 10 लाख थाई पर्यटकों के लिए 5,000 बाहट तक के टूर पैकेज के 40 प्रतिशत पर सब्सिडी देगी।

टीएटी के गवर्नर युथासाक सुपासोर्न ने उम्मीद जताई कि अभियान से मांग में तेजी लाने में मदद मिलेगी।

युथासक ने कहा, ज्यादातर थायस इस साल के अंत में देश के भीतर यात्रा करना पसंद करेंगे क्योंकि मौजूदा वैश्विक महामारी के कारण इसमें सवार होना अभी काफी चुनौती भरा माना जा सकता है।

टीएटटी ने अनुमान लगाया कि 2020 में दर्ज की गई संख्या के अनुरूप, इस वर्ष 9 करोड़ घरेलू यात्राएं होंगी।

पर्यटन प्रोत्साहन दक्षिण पूर्व एशियाई देश के महामारी नियंत्रण और आर्थिक विकास के बीच संतुलन बनाने के प्रयासों का हिस्सा हैं, जब तक कि कोविड -19 संक्रमण एक ऐसे स्तर पर रहता है जो सार्वजनिक स्वास्थ्य प्रणाली को प्रभावित नहीं करता है।

थाई सरकार के एजेंडे में पर्यटन क्षेत्र का पुनरुद्धार उच्च रहा है क्योंकि इस क्षेत्र में महामारी से पहले के वर्षों में देश के सकल घरेलू उत्पाद का लगभग पांचवां हिस्सा था।

सरकार वर्ष के अंत तक पूरी आबादी के लगभग 70 प्रतिशत को टीका लगाने का संकल्प लेते हुए, वैक्सीन रोल-आउट में तेजी ला रही है।

सीसीएसए के अनुसार, अब तक 16 प्रतिशत से ज्यादा आबादी को पूरी तरह से टीका लगाया जा चुका है।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

First Published : 11 Sep 2021, 04:10:01 PM

For all the Latest World News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.