logo-image

थाईलैंड के पीएम अस्थायी रूप से निलंबित, संवैधानिक अदालत का फैसला

थाईलैंड के मंत्रिमंडल के उत्तराधिकारी नियम के लिहाज से उप प्रधानमंत्री 77 साल के प्रवित वोंगसुनाव अंतरिम प्रधानमंत्री होंगे. प्रवित पूर्व सैन्य प्रमुख रहे हैं और लंबे समय से थाईलैंड की राजनीति में किंगमेकर की भूमिका में रहे हैं.

Updated on: 24 Aug 2022, 04:18 PM

highlights

  • 2014 में तख्तापलट कर पीएम बने थे प्रयुथ
  • अब उप प्रधानमंत्री प्रवित होंगे अंतरिम पीएम
  • थाईलैंड में अगले साल होने हैं आम चुनाव

बैंकॉक:

थाईपीबीएस, खाओसाद और वर्कप्वाइंट मीडिया ने बगैर स्रोतों के हवाले से कहा कि थाईलैंड की संवैधानिक अदालत ने प्रधानमंत्री प्रयुथ चान-ओ-चा को पद से अस्थायी रूप से निलंबित कर दिया है. इसके साथ ही पीएम के आठ साल के कार्यकाल की अवधि की समीक्षा का फैसला भी किया गया है. माना जा रहा है कि संवैधानिक कोर्ट बहुत जल्द इस बाबत आधिकारिक घोषणा करेगी. प्रयुथ 2014 में सत्तासीन निर्वाचित सरकार के खिलाफ तख्तापलट कर प्रधानमंत्री के पद पर आसीन हुए थे. 

जवाब देने के लिए 15 दिन का समय
प्राप्त जानकारी के अनुसार थाईलैंड के संवैधानिक न्यायालय ने विपक्षी दलों की याचिका पर फैसला लंबित रहने तक प्रधान मंत्री प्रयुथ चान-ओ-चा को निलंबित कर दिया. विपक्षी दलों ने सोमवार को दायर याचिका में आरोप लगाया गया था कि 2014 में थाईलैंड के सेना प्रमुख के रूप में तख्तापलट के बाद सैन्य सरकार के प्रमुख बतौर बिताया समय उनके संवैधानिक रूप से निर्धारित आठ साल के कार्यकाल से ज्यादा गिना जाना चाहिए. विपक्ष के इस आरोप का जवाब देने के लिए प्रयुथ के पास 15 दिनों का समय है.

यह भी पढ़ेंः  Russia Ukraine War के बीच अमेरिकी उप वित्त मंत्री का भारत दौरा आज से

अगले साल थाईलैंड में होने हैं आम चुनाव
विपेक्ष के इस आरोप के जवाब में सत्तारूढ़ दल का तर्क है कि प्रयुथ का कार्यकाल 2019 में शुरू हुआ था. उस वक्त वह नए संविधान के तहत हुए पहले आम चुनाव के बाद पीएम के पद के लिए चुने गए थे.  थाईलैंड के मंत्रिमंडल के उत्तराधिकारी नियम के लिहाज से उप प्रधानमंत्री 77 साल के प्रवित वोंगसुनाव अंतरिम प्रधानमंत्री होंगे. प्रवित पूर्व सैन्य प्रमुख रहे हैं और लंबे समय से थाईलैंड की राजनीति में किंगमेकर की भूमिका में रहे हैं. गौरतलब है कि अगले साल थाईलैंड में आमचुनाव प्रस्तावित हैं.