logo-image

सऊदी अरब में मिला 8000 साल पुराना मंदिर, 2,807 कब्रों का भी हुआ खुलासा

देश की राजधानी रियाद के दक्षिण-पश्चिम इलाके के अल-फॉ की साइट पर 8000 साल पुराने एक स्थल की खोज की गई है.

Updated on: 01 Aug 2022, 06:50 PM

highlights

  • पूरे स्थल पर 2,807 कब्र मिली हैं जो अलग अलग समय की हैं
  • दिर का नाम रॉक-कट मंदिर बताया जा रहा है
  • खास बात ये कि यहां मंदिर और मूर्ति पूजा का चलन था

सऊदी अरब:

सऊदी अरब में एक 8000 साल पुराने मंदिर की खोज हुई है. देश की राजधानी रियाद के दक्षिण-पश्चिम इलाके के अल-फॉ की साइट पर 8000 साल पुराने एक स्थल की खोज की गई है. बता दें सर्वेक्षण में हाई क्वालिटी की एरियल फोटोग्राफी, कंट्रोल प्वाइंट के साथ ड्रोन फुटेज, रिमोट सेंसिंग, लेजर सेंसिंग और कई अन्य सर्वे का इस्तेमाल किया गया है. बता दें कई खोजों में मंदिर की खोज को सबसे महत्वपूर्ण बताया जा रहा है. इस मंदिर का नाम रॉक-कट मंदिर बताया जा रहा है जो माउंट तुवाईक के किनारे पर स्थित है, जिसे अब अल-फॉ के नाम से जाना जाता है. अबतक आए नतीजों के मुताबिक अल-फॉ के लोग बड़े धार्मिक थे. खुदाई में एक ऐसा शिलालेख मिला जिससे अल-फॉ के एक देवता कहल के होने की पुष्टि होती है.

बताया जा रहा है पूरे स्थल पर 2,807 कब्र मिली हैं जो अलग अलग समय की हैं. इन्हें छह ग्रुपों में बांटा गया है.मंदिर और कब्रों के अलावा यह बात भी सामने आई है कि यहां एक सुनियोजित शहर बसा हुआ था. जिनके कोने पर चार टावर हैं. इस पुरातात्विक अध्ययन से यह बात सामने आई है कि एक समय में दुनिया की सबसे शुष्क भूमि और कठोर रेगिस्तानी वातावरण वाले इस क्षेत्र में नहरों, पानी के कुंड और सैंकड़ों गड्डों सहित एक जटिल सिंचाई प्रणाली भी थी.

क्यों होता है हेरिटेज कमीशन का  सर्वे

अल-फॉव पुरातात्विक क्षेत्र पिछले 40 सालों से पुरातात्विक अध्यन के फोकस पर रहा है. खास बात ये कि यहां मंदिर और मूर्ति पूजा का चलन था. बता दें हेरिटेज कमीशन यह सर्वे इसलिए कर रहा है क्योंकि वे लोग देश में मौजूद विरासत के बारे में जानना चाहते हैं और उसे सहेज कर रखना चाहते हैं. अल-फाओ में यह रिसर्च चलता रहेगा ताकि नई चीजों के बारे में खुलासा हो सके.