logo-image

रूस के साथ राजनयिक संबंध तोड़ने पर विचार करेगा यूक्रेन

रूस के साथ राजनयिक संबंध तोड़ने पर विचार करेगा यूक्रेन

Updated on: 22 Feb 2022, 10:55 PM

कीव:

यूक्रेन के राष्ट्रपति वलोदिमिर जेलेंस्की ने कहा है कि उन्हें यूक्रेन के विदेश मंत्रालय से यूक्रेन और रूसी संघ के बीच राजनयिक संबंध विच्छेद को लेकर अनुरोध मिला है।

यूक्रेन के राष्ट्रपति ने कीव में एस्टोनिया गणराज्य के राष्ट्रपति अलार करिस के साथ बातचीत के बाद मीडिया से यह बात कही।

उन्होंने कहा, हमारी प्रेस कॉन्फ्रें स के तुरंत बाद मैं इस मुद्दे पर काम करूंगा, और न केवल इस मुद्दे पर, बल्कि रूसी संघ की ओर से कदम बढ़ाए जाने पर हमारे भी प्रभावी कदम उठेंगे।

जेलेंस्की ने जोर देकर कहा कि यह पहली बार नहीं है, जब यूक्रेन ने रूस से बातचीत की मेज पर बातचीत के माध्यम से डी-एस्केलेशन के मुद्दे को हल करने का आह्वान किया है।

राष्ट्रपति ने याद दिलाया, हम इसे किसी भी मंच पर करने के लिए तैयार हैं और रूस यह जानता है। न केवल रूस, बल्कि हाल के महीनों में हमने यूरोपीय संघ, अमेरिका और यूके के लगभग सभी नेताओं के साथ परामर्श किया है और बातचीत के विभिन्न स्वरूपों का प्रस्ताव रखा है। बातचीत के समय रूसी संघ भी मौजूद रहेगा।

उन्होंने कहा कि 21 फरवरी को डोनेट्स्क और लुहान्स्क क्षेत्रों के कब्जे वाले क्षेत्रों में अवैध संरचनाओं को मान्यता देकर रूसी संघ ने जो जवाब दिया, वह सभी ने देखा।

जेलेंस्की ने कहा, यूक्रेन को अपनी संप्रभुता और राज्य की रक्षा के लिए इसका जवाब देना चाहिए।

राष्ट्रपति के अनुसार, यूक्रेनी पक्ष का मानना है कि रूस की ओर से व्यापक वृद्धि नहीं होगी।

जेलेंस्की ने कहा, लेकिन अगर ऐसा होता है (बड़े पैमाने पर आक्रामक), तो मार्शल लॉ लगाया जाएगा।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.