logo-image

अमेरिका हवाई हमलों से बौखलाया तालिबान, महिलाओं और बच्चों पर कर रहा है अत्याचार

अमेरिका द्वारा बढ़ते हवाई हमलों के जवाब में तालिबान प्रांतीय शहरों पर अपना हमला तेज कर रहा है. शुक्रवार की एक रिपोर्ट के अनुसार, हेरात, लश्कर गाह और कंधार में लड़ाई बढ़ गई है.

Updated on: 06 Aug 2021, 10:13 AM

नई दिल्ली:

अमेरिका द्वारा बढ़ते हवाई हमलों के जवाब में तालिबान प्रांतीय शहरों पर अपना हमला तेज कर रहा है. शुक्रवार की एक रिपोर्ट के अनुसार, हेरात, लश्कर गाह और कंधार में लड़ाई बढ़ गई है. रॉयटर्स ने तीन तालिबान कमांडरों से बात की, जिनमें से एक ने कहा कि वे जल्द ही अन्य शहरों पर कब्जा कर लेंगे. विशेषज्ञों ने कहा है कि अफगानिस्तान के दूसरे और तीसरे सबसे बड़े शहरों कंधार और हेरात का आबादी के हिसाब से नुकसान सरकार के लिए एक बड़ा झटका होगा. उनके अनुसार, यह संभावित रूप से तालिबान के पक्ष में बड़े पुनर्गठन को गति प्रदान कर सकता है.

मुल्ला याकूब ने तर्क दिया कि जब अमेरिका ने अपनी प्रतिबद्धता को पूरा नहीं किया तो तालिबान को समझौते का पालन करने के लिए क्यों बनाया जाना चाहिए? कंधार स्थित कमांडरों में से एक ने नाम न छापने की शर्त पर रॉयटर्स को बताया. कमांडर तालिबान के सैन्य प्रमुख की बात कर रहा था. कमांडर ने कहा, मुल्ला याकूब ने कंधार और हेरात और अब हेलमंद पर कब्जा करने का फैसला किया है और फिर यह कुंदुज, खोस्त या कोई अन्य प्रांत हो सकता है. रॉयटर्स के अनुसार, कमांडर ने यह भी कहा कि याकूब की दलीलों ने समूह के राजनीतिक कार्यालय पर जीत हासिल की है. कंधार में तालिबान कमांडर ने कहा, कंधार और हेरात में अभियान हमारे लिए बहुत महत्वपूर्ण हैं और हमारी प्राथमिकता कंधार और हेरात में दो महत्वपूर्ण हवाई अड्डों या हवाई अड्डों पर कब्जा करना है.

रुख में बदलाव

हालांकि, तालिबान के वार्ताकार सुहैल शाहीन ने रॉयटर्स को बताया कि समूह अफगानिस्तान में ग्रामीण इलाकों पर नियंत्रण हासिल करने और शहरों पर ध्यान केंद्रित करने के बजाय वहां इस्लामी शरिया लागू करने की अपनी नीति जारी रखे हुए है. तालिबान का आक्रमण अप्रैल के बाद से बढ़ गया है जब अमेरिकी राष्ट्रपति जो बिडेन ने घोषणा की कि सितंबर तक सैनिक वापस आ जाएंगे. हेरात, कंधार और लश्कर गर में तालिबान के लगातार हमले हुए हैं और इन इलाकों में कई नागरिक मारे गए हैं.

बढ़ती हिंसा

तालिबान द्वारा हिंसा अफगानिस्तान में बेरोकटोक जारी है क्योंकि सोशल मीडिया पर कई वीडियो और छवियों में बच्चों सहित घायलों को दिखाया गया है. सड़क किनारे तालिबान द्वारा किए गए विस्फोट के बाद ट्विटर पर एक लड़की के माथे पर चोट और उसके ब्लाउज पर खून के साथ एक लड़की दिखाई दे रही है. उपयोगकर्ता ने दावा किया कि उसके पिता की उस समय हत्या कर दी गई जब वे किसी फार्मेसी में जा रहे थे. एक अन्य ट्वीट में, एक उपयोगकर्ता ने दावा किया कि मलिस्तान के शिरदाग में तालिबान द्वारा गोली मारने के बाद एक महिला की मौत हो गई और एक अन्य की आंख चली गई.