logo-image

अमेरिका ने काबुल में फंसे नागरिकों के लिए जारी किया अलर्ट, एयरपोर्ट तभी आएं जब...

काबुल एयरपोर्ट पर ताबिलान के कब्जे के बाद अमेरिका ने अपने नागरिकों के लिए अलर्ट जारी कर उन्हें वहां से दूर करने की चेतावनी दी है. अमेरिका ने अपने नागरिकों से कहा है कि वह तुरंत एयरपोर्ट के गेट से वापस लौट जाएं.

Updated on: 26 Aug 2021, 08:23 AM

highlights

  • तालिबान ने 31 अगस्त तक दी अमेरिका को डेडलाइन
  • अफगानिस्तान में फंसे नागरिक और सेना को बुलाना होगा वापस
  • काबुल एयरपोर्ट के आसपास बड़ा तालिबान का पहरा

काबुल:

अफगानिस्तान में फंसे नागरिकों को वापस निकालना अमेरिका के लिए परेशानी का सबब बन गया है. काबुल एयरपोर्ट पर ताबिलान के कब्जे के बाद अमेरिका ने अपने नागरिकों के लिए अलर्ट जारी कर उन्हें वहां से दूर करने की चेतावनी दी है. अमेरिका ने अपने नागरिकों से कहा है कि वह तुरंत एयरपोर्ट के गेट से वापस लौट जाएं. काबुल में अमेरिकी दूतावास ने भी हवाईअड्डे के गेट के बाहर मौजूद अमेरिकी नागरिकों को अलर्ट जारी किया है, जिसमें उन्हें 'सुरक्षा खतरों' के कारण तुरंत जाने के लिए कहा गया है.

यह भी पढ़ेंः MP-MLA के खिलाफ मामले वापस लेने से पहले हाईकोर्ट की मंजूरी लें, SC का कड़ा रुख

31 अगस्त तक की है डेडलाइन
अफगानिस्तान में फंसे नागरिकों के लिए निकालने के लिए अमेरिका ने 31 अगस्त की डेडलाइन तय की है. हालांकि तालिबान काबुल एयरपोर्ट पर अपना नियंत्रण लगातार बढ़ाता जा रहा है. इसके बीच काबुल में अमेरिकी दूतावास की ओर से जारी सुरक्षा अलर्ट में कहा गया है, काबुल एयरपोर्ट के एबी गेट, ईस्ट गेट या नॉर्थ गेट पर जो भी अमेरिकी नागरिक हैं वह यहां से तुरंत चले जाएं. काबुल हवाई अड्डे के गेटों के बाहर सुरक्षा खतरों के कारण हम अमेरिकी नागरिकों को फिलहाल एयरपोर्ट की यात्रा करने से बचने की सलाह दे रहे हैं. जब हालात सामान्य होंगे तो इसकी जानकारी दी जाएगी.

यह भी पढ़ेंः फिर डराने लगा कोरोना, 24 घंटे में 46265 नए मामले, केरल में हालात बेकाबू

जब तक कहा ना जाएं, एयरपोर्ट ना आएं
काबुल एयरपोर्ट से ही चलाए जा रहे अमेरिकी दूतावास की ओर से कहा कि काबुल एयरपोर्ट के बाहर सुरक्षा को काफी खतरा है, इसलिए हम अमेरिकी नागरिकों को सलाह देते हैं कि वह एयरपोर्ट की यात्रा ना करें और वह इस समय एयरपोर्ट के गेट पर ना जाएं, जब तक कि अमेरिकी सरकार के किसी प्रतिनिधि की ओर से आपको ऐसा करने के लिए निर्देश ना दिया जाए. पेंटागन के प्रेस सचिव जॉन किर्बी ने कहा कि 31 अगस्त तक काबुल हवाईअड्डे के प्रबंधन की जिम्मेदारी सिर्फ और सिर्फ अमेरिका की है.