News Nation Logo
Banner

तालिबान ने द्वितीय विश्वयुद्ध की प्रतिष्ठित तस्वीर के साथ अमेरिका का मजाक उड़ाया

तालिबान ने द्वितीय विश्वयुद्ध की प्रतिष्ठित तस्वीर के साथ अमेरिका का मजाक उड़ाया

IANS | Edited By : IANS | Updated on: 22 Aug 2021, 10:55:01 PM
Taliban mock

(source : IANS) (Photo Credit: (source : IANS))

नई दिल्ली: तालिबान ने एक तस्वीर जारी की है, जिसमें अमेरिकी सैनिकों की आड़ में समूह की कई सेनाएं 1945 में इवो जीमा की लड़ाई के दौरान द्वितीय विश्वयुद्ध में अमेरिकी सैनिकों की एक प्रसिद्ध छवि का मजाक उड़ा रही हैं।

रूस टुडे की रिपोर्ट के अनुसार, तालिबान लड़ाकों की एक कुलीन इकाई अमेरिका निर्मित सामरिक गियर पहने हुए, जिसे उन्होंने पीछे हटने वाले अफगान बलों से जाहिरा तौर पर कब्जा कर लिया था, उसने एक प्रचार तस्वीर के लिए तस्वीर खिंचवाई, जिससे कई नाराज अमेरिकियों ने अंतिम अपमान पाया।

एक तस्वीर में ज्यादातर अमेरिकी रूढ़िवादियों के बीच, तालिबान की कमांडो यूनिट बद्री 313 के सदस्यों को नाइट-विजन गॉगल्स सहित पूर्ण छलावरण और सामरिक गियर दान करते हुए देखा जाता है। 1945 में इवो जीमा की लड़ाई के दौरान माउंट सुरिबाची में अमेरिकी सैनिकों की एक प्रतिष्ठित तस्वीर को अमेरिकी ध्वज को ऊपर उठाते हुए प्रतीत होते हैं।

अधिकांश आक्रोश व्यक्तिगत रूप से अमेरिकी कमांडर-इन-चीफ, राष्ट्रपति जो बाइडेन पर निर्देशित किया गया था, जिन्होंने पिछले सप्ताह अराजक वापसी के लिए बढ़ती आलोचना का सामना किया था जिसने अमेरिकी और सहयोगियों के जीवन को खतरे में डाल दिया था।

टेलीविजन कमेंटेटर जॉन कार्डिलो ने कहा, बाइडेन को इस्तीफा देना चाहिए या महाभियोग और हटा दिया जाना चाहिए, जो हाल ही में न्यूजमैक्स टीवी पर होस्ट थे। यह बस बदतर और बदतर होता जा रहा है!

कांग्रेस की महिला एलिस स्टेफनिक ने कहा, यह जो बिडेन की विरासत है जिसे पूरी दुनिया देख सकती है।

रूढ़िवादी स्तंभकार और पूर्व टीवी होस्ट मेघन मैक्केन, दिवंगत रिपब्लिकन सीनेटर जॉन मैक्केन की बेटी ने कहा, हम दुनिया में हंसी का पात्र हैं।

पिछले कई हफ्तों में, काबुल पर तालिबान के हमले से पहले भी, ऐसे वीडियो सामने आए हैं जिनमें उग्रवादियों को युद्ध की लूट का निरीक्षण करते हुए दिखाया गया है, जिसमें अफगान नेशनल आर्मी (एएनए) से जब्त किए गए यूएस-निर्मित हथियार भी शामिल हैं। एएनए पूरी तरह से ध्वस्त हो गया, क्योंकि अमेरिका के नेतृत्व वाले गठबंधन ने अपनी वापसी को तेज करना शुरू कर दिया, कुछ इकाइयों ने बिना किसी लड़ाई के आत्मसमर्पण कर दिया, और अपने हथियार और उपकरण आतंकवादी समूह को सौंप दिए।

कुछ अनुमानों के अनुसार, तालिबान के पास अब 2,000 से अधिक अमेरिकी यूएस हमवीज और अन्य बख्तरबंद वाहन हो सकते हैं, और 40 से अधिक विमान हो सकते हैं, जिनमें ब्लैक हॉक्स, स्काउट अटैक हेलीकॉप्टर और सैन्य ड्रोन शामिल हैं। यह 2003 के बाद से पेंटागन द्वारा अफगान बलों को उपहार में दिए गए 600,000 एम16 असॉल्ट राइफलों और अन्य पैदल सेना के हथियारों, संचार उपकरणों के कुछ 162,000 टुकड़े और 16,000 नाइट-विजन गॉगल्स के विशाल शस्त्रागार का भी लाभ उठा सकता है।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

First Published : 22 Aug 2021, 10:55:01 PM

For all the Latest World News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.