News Nation Logo

तालिबान का दावा- US का था अफगानिस्तान में क्रैश हुआ विमान, अमेरिका ने की पुष्टि

अमेरिकी रक्षा विभाग ने सोमवार को अफगानिस्तान के गजनी प्रांत में एक सैन्य विमान के दुर्घटनाग्रस्त होने की पुष्टि की लेकिन इस बात से इंकार किया कि तालिबान ने उस विमान को मार गिराया

News Nation Bureau | Edited By : Aditi Sharma | Updated on: 28 Jan 2020, 07:47:00 AM
अफगानिस्तान में क्रैश हुआ विमान

अफगानिस्तान में क्रैश हुआ विमान (Photo Credit: वीडियो ग्रैब)

नई दिल्ली:  

अफगानिस्तान में सोमवार को एक विमान दुर्घटनाग्रस्त हो गया था. अब दावा किया जा रहा है कि वो एक अमेरिकी सैन्य विमान था. दरअसल एक पत्रकार और तालिबान के एक प्रवक्ता ने दावा किया है कि अफ्गानिस्तान में क्रैश हुआ विमान दरअसल एक अमेरिकी सैन्य विमान है.वहीं अमेरिकी रक्षा विभाग ने सोमवार को अफगानिस्तान के गजनी प्रांत में एक सैन्य विमान के दुर्घटनाग्रस्त होने की पुष्टि की लेकिन इस बात से इंकार किया कि तालिबान ने उस विमान को मार गिराया. अफगानिस्तान अमेरिकी बलों के प्रवक्ता कर्नल सोनी लेगेट ने एक बयान में पुष्टि की कि विमान एक अमेरिकी बॉम्बार्डियर ई -11 ए था जो हवाई संचार के लिए उपयोग किया जाता है. लेगेट ने कहा, ' दुर्घटना के कारणों की जांच चल रही है लेकिन अभी इस बात के संकेत नहीं मिले हैं कि दुर्घटना दुश्मन के हमले के कारण हुई है.'

तालिबान के प्रवक्ता जीहुल्लाह मुजाहिद ने कहा कि गजनी प्रांत में एक अमेरिकी वायुसेना का विमान दुर्घटनाग्रस्त हो गया. इस हादसे में अमेरिकी सैन्य दल के कई सदस्य मारे गए हैं. उन्होंने दावा किया कि ये हादसा अमेरिका सैन्य अड्डा से 10 किलोमीटर की दूरी पर हुआ.

यह भी पढ़ें:  वुहान से भारतीयों को बाहर निकालने की योजना पर भारत, चीन ने की वार्ता

बता दें, इससे पहले बताया जा रहा था कि सोमवार को अफगानिस्तान में एक यात्री विमान क्रैश हो गया. पूर्वी गजनी प्रांत में सोमवार को स्थानीय समयानुसार दोपहर 1 बजकर 10 मिनट पर यह हादसा हुआ. शुरुआती जानकारी के मुताबिक बताया जा रहा था कि, एरियाना अफगान एयरलाइंस का विमान दुर्घटनाग्रस्त हुआ. जिस इलाके में विमान दुर्घटनाग्रस्त हुआ है, वह तालिबान के नियंत्रण में है. फिलहाल, हादसे में मारे गए लोगों की जानकारी नहीं है.

यह भी पढ़ें: ब्रिटेन की अदालत ने विजय माल्या से जुड़ी फोर्स इंडिया की आलीशान नौका बेचने का दिया आदेश

अफगानिस्तान की न्यूज एजेंसी एरियाना के मुताबिक, हेरात हवाई अड्डे के कंट्रोल टॉवर के अधिकारियों का कहना था कि विमान एरियाना अफगान एयरलाइंस का था. इसमें 110 लोग सवार थे.

गजनी प्रांत के गवर्नर के प्रवक्ता आरिफ नूरी ने कहा, देह याक जिले में स्थानीय समयानुसार 1.10 बजे विमान हादसे का शिकार हुआ. यह इलाका तालिबान के नियंत्रण में है. दुर्घटना के कारणों का पता नहीं चल पाया है. पूरा गजनी प्रांत पहाड़ी इलाका है जो हिंदूकुश की तलछटी में बसा है. ठंड के दिनों में यहां कड़ाके की सर्दी पड़ती है और मौसम भी ज्यादातर खराब रहता है.

First Published : 28 Jan 2020, 07:41:07 AM

For all the Latest World News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.