logo-image

पंजशीर को लेकर तालिबान ने फिर मनाया जश्न, हवाई फायरिंग में 70 की मौत!

अफगानिस्तान पर तालिबान ने कब्जा कर लिया हुआ है. हालांकि अफगानिस्तान के पंजशीर पर तालिबान का कब्जा नहीं था. लेकिन तालिबान की तरफ से दावा किया गया है कि उसने पंजशीर गवर्नर ऑफिस पर कब्जा कर लिया है.

Updated on: 05 Sep 2021, 12:10 AM

highlights

  • तालिबान का दावा - पंजशीर के गवर्नर ऑफिस पर किया कब्जा
  • जश्न में तालिबानी लड़ाकों ने की हवाई फायरिंग
  • हवाई फायरिंग में 70 से अधिक लोग मारे गए

नई दिल्ली:

अफगानिस्तान पर तालिबान ने कब्जा कर लिया हुआ है. हालांकि अफगानिस्तान के पंजशीर पर तालिबान का कब्जा नहीं था. लेकिन तालिबान की तरफ से दावा किया गया है कि उसने पंजशीर गवर्नर ऑफिस पर कब्जा कर लिया है. मीडिया रिपोर्टस के मुताबिक जश्न में तालिबानी लड़ाकों ने हवाई फायरिंग भी की है. सूत्रों के मुताबिक इस दौरान 70 लोगों के मारे जाने की खबर है. गौरतलब है कि तालिबान के लड़ाकों ने शुक्रवार रात देश भर में हवा में गोलियां चलाई. जिसमें अफगानिस्तान के आसपास 70 से अधिक लोग मारे गए. आपको बता दें कि कई प्रांतों से रिपोर्ट न मिलने के कारण यह संख्या और भी अधिक हो सकती है. 

यह भी पढ़ें: ईरान सीमा पर तुर्की बना रहा दीवार, अफगानिस्तान के शरणार्थियों को रोकना है मकसद

खामा न्यूज ने अपने एक रिपोर्ट में बताया कि काबुल के एक आपातकालीन अस्पताल ने पुष्टि की है कि शुक्रवार देर रात 17 शवों और 40 घायलों को अस्पताल में भर्ती कराया गया. नंगरहार प्रांत के जलालाबाद को लेकर कहा गया कि शुक्रवार रात हुई गोलीबारी में 17 लोग मारे गए है व कई लोग घायल हुए हैं. रिपोर्ट में कहा गया है कि बेहद भारी और भयावह गोलीबारी पंजशीर प्रांत पर कथित कब्जे के जश्न के तौर पर की गई थी.  बता दें कि अफगानिस्तान के इस्लामी अमीरात का विरोध करने वाला एकमात्र विद्रोही प्रांत पंजशीर है.

यह भी पढ़ें: राष्ट्रपति कोविंद ने शिक्षक दिवस की पूर्व संध्या पर शिक्षकों को बधाई दी

इस बीच, तालिबान के अधिकारियों ने गोलीबारी की निंदा की है और इस तरह की घटना दोहराने पर कड़ी कार्रवाई की चेतावनी दी है. सैन्य आयोग के प्रमुख और तालिबान के संस्थापक के बेटे मुल्ला याकूब मुजाहिद ने कहा कि पंजशीर प्रांत पर कब्जा नहीं हुआ है और किसी को भी हवा में गोली चलाने की अनुमति नहीं है. मुल्ला याकूब मुजाहिद की ओर से इस घटना को लेकर कहा गया कि यदि हवाई फायरिंग दोबारा दोहराई गई तो दोषियों को गिरफ्तार कर निशस्त्र कर दिया जाएगा. दरअसल, तालिबान ने पंजशीर पर कब्जा करने का दावा किया है.  हालांकि, पूर्व उप-राष्ट्रपति अमरुल्ला सालेह ने तालिबान के दावे को खारिज कर कहा है कि लड़ाई अभी जारी है. वहीं, तालिबान का कहना है कि उसने विपक्षी बलों के 11 चौकियों के साथ शुतुल जिले के केंद्र पर कब्जा कर लिया है. पंजशीर पर तालिबान के कब्जे का दावा न्यूज एजेंसी रॉयटर्स ने कट्टर संगठन के सूत्रों के हवाले से किया है.