News Nation Logo
Banner

चीन ने हवाई और समुद्री नाकेबंदी के लिए अभ्यास किया : ताइवान

चीन ने हवाई और समुद्री नाकेबंदी के लिए अभ्यास किया : ताइवान

IANS | Edited By : IANS | Updated on: 03 Aug 2022, 01:40:01 PM
Taiwan Preident

(source : IANS) (Photo Credit: (source : IANS))

ताइपे:   अमेरिकी हाउस स्पीकर नैन्सी पेलोसी की यात्रा पर बीजिंग की मुख्य प्रतिक्रिया पर ताइवान की सरकार ने द्वीप के आसपास के स्थानों में लाइव फायर ड्रिल के लिए चीन की योजनाओं की कड़ी निंदा की है।

बीबीसी ने बताया कि इस तरह के अभ्यासों ने ताइवान के क्षेत्रीय क्षेत्र पर आक्रमण किया है और ताइवान के वायु और समुद्री क्षेत्र की नाकाबंदी की राशि।

ताइवान के राष्ट्रपति त्साई इंग-वेन ने भी अभ्यास की आलोचना करते हुए कहा है कि यह एक अनावश्यक प्रतिक्रिया है और ताइवान जलडमरूमध्य में यथास्थिति बनाए रखने के लिए प्रतिबद्ध है।

ताइवान के रक्षा मंत्रालय ने कहा कि उसकी सेना ताइवान की क्षेत्रीय संप्रभुता का उल्लंघन करने वाले किसी भी कदम का मुकाबला करेगी।

बीबीसी ने बताया कि बीजिंग का कहना है कि विदेशी विमान या जहाजों को क्षेत्र में प्रवेश नहीं करना चाहिए, जबकि उनका अभ्यास चल रहा है।

ताइवान का तर्क है कि यह अंतर्राष्ट्रीय कानून और वैश्विक व्यापार और शिपिंग नियमों का उल्लंघन है।

पेलोसी के राष्ट्रपति त्साई से मिलने से कुछ समय पहले, ताइवान की कैबिनेट ने घोषणा की कि द्वीप की सेना ने अपने सतर्कता स्तर को बढ़ा दिया है।

अधिकारी द्वीप के चारों ओर सुरक्षा और स्थिरता सुनिश्चित करने की योजना बनाएंगे - गुरुवार से शुरू होने वाले द्वीप को घेरने वाले तीन दिनों के सैन्य अभ्यास की चीन की घोषणा के जवाब में।

ताइवान की कैबिनेट ने कहा कि नागरिकों को अपनी सुरक्षा को लेकर आश्वस्त महसूस करना चाहिए।

शीर्ष अमेरिकी डेमोक्रेट नैन्सी पेलोसी ने यात्रा के खिलाफ चीन की तीखी चेतावनी के बावजूद ताइवान के राष्ट्रपति से मुलाकात की। ताइवान की आधिकारिक केंद्रीय समाचार एजेंसी का कहना है कि उनके दोपहर का भोजन करने और फिर द्वीप छोड़ने की उम्मीद है।

यात्रा, जिसे राष्ट्रपति बाइडेन का समर्थन नहीं है, 25 वर्षो में इस तरह के एक वरिष्ठ अमेरिकी अधिकारी द्वारा पहली बार है।

बीबीसी के मुताबिक, चीन की सेना गुरुवार से रविवार तक ताइवान के आसपास के इलाकों में सैन्य अभ्यास करेगी। लेकिन अमेरिका का कहना है कि यात्रा को संकट में बदलने की कोई जरूरत नहीं है। पेंटागन के प्रवक्ता जॉन किर्बी ने जोर देकर कहा कि अमेरिका यथास्थिति का समर्थन करता है।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

First Published : 03 Aug 2022, 01:40:01 PM

For all the Latest World News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.